Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 5 Ayurvedic उपायों से कर सकते हैं Fatty Liver का इलाज, बिना दवा ही मिलेगा आराम

Fatty Liver Ayurvedic Treatment: फैटी लिवर की समस्या से परेशान होने पर इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाना चाहिए. इससे राहत मिलती हैं.

Latest News
article-main

Fatty Liver Ayurvedic Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fatty Liver: कई बार व्यक्ति के लिवर और आस-पास के हिस्से में सूजन आ जाती है. ऐसा लिवर की कोशिकाओं में फैट जमा होने के कारण होता है. लिवर में सूजन की समस्या को फैटी लीवर कहा जाता है. फैटी लिवर की समस्या खराब खान-पान और बैड लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण होती है. फैटी लिवर के कारण पेट में दर्द, भूख न लगना, पैरों में सूजन, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण (Fatty Liver Symptoms) नजर आते हैं. अगर आपको फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इन आयुर्वेदिक उपायों (Fatty Liver Ayurvedic Treatment) से फैटी लिवर की समस्या में काफी हद तक आराम पा सकते हैं.

फैटी लिवर के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाएं (Fatty Liver Ayurvedic Remedies)
आंवला

फैटी लिवर की परेशानी होने पर आंवला फायदेमंद होता है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो पाचन में सुधार करता है और शरीर में जमा विषकारी पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. नियमित तौर से आंवले का जूस पीने से लिवर की सफाई होती है और फैटी लिवर की समस्या से राहत मिलती है.

करी पत्ता
करी पत्ते का इस्तेमाल कई फूड्स में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. करी पत्ते की मदद से फैटी लिवर की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए करी पत्ते का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए.

Immunity Boost से लेकर Body Detox करने तक में फायदेमंद हैं Haldi Ka Pani, जानें 5 बड़े फायदे

नारियल पानी
फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी पीना अच्छा होता है. यह फैटी लिवर की समस्या को दूर करने में मददगार होता है. साथ ही लिवर को डैमेज होने से भी बचाता है.

एलोवेरा
फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस लाभकारी होता है. यह लिवर के कार्य करने की क्षमता में सुधार करता है. फैटी लिवर में आराम के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पिएं.

त्रिफला चूर्ण
आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण खाने के कई फायदे बताए गए हैं. त्रिफला चूर्ण में बिभीतक, अमलकी और हरितकी होता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साख एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement