Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: खून में जमे कोलेस्ट्रॉल हटा देंगें ये आयुर्वेदिक नुस्खे, एक हफ्ते में खुल जाएंगी नसों की सारी ब्लॉकेज

शोध से पता चलता है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक दवाएं ऐसी हैं जो एक हफ्तें में वसा से जमी नसों की ब्लॉकेज को दूर कर देंगी.

Latest News
article-main
कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के साथ डाइट में थोड़ा बदलाव और रोज कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है. अतिरिक्त कैलोरी में कटौती (cut extra calories) और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (processed foods) को पौष्टिक खाद्य पदार्थों में अदला-बदली करके नसों में जमी वसा को आसानी से पिघलाया जा सकता है.

यहां आपको कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताएंगे जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही तनाव,ब्लड शुगर और यूरिक एसिड जैसी समस्या में भी अमृत समान काम करती हैं. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने भी इन आयुर्वेदिक औषधियों के फायदे के बारे में बताया है. शोध में पाया गया है कि कुछ आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल होने वाली आम जड़ी-बूटियां और हर्बल मिश्रण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नसों में जमा सख्त प्लेक और चर्बी गला देंगी ये 3 गर्म चीजें, रोज पीते ही खून ले निकल जाएगा गंदा कोलेस्टॅॉल

अर्जुन पाउडर और आरोग्यवर्धिनी वटी

एक अध्ययन के अनुसार उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले 87 लोगों को  5 ग्राम अर्जुन पाउडर को 3 सप्ताह के लिए दो बार दैनिक रूप दिया गया था और इसे लेने के बाद 500 मिलीग्राम आरोग्यवर्धिनी वटी को 4 सप्ताह के लिए प्रतिदिन दो बार लेने से कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल में काफी कमी आई और एचडीएल (अच्छा)बढ़ने लगा. 

अर्जुन पाउडर भारत के मूल निवासी टर्मिनलिया अर्जुन के पेड़ की छाल से बनाया जाता है, जबकि आरोग्यवर्धिनी वटी जड़ी-बूटियों और अन्य पदार्थों का एक संयोजन है, जिसमें-

  • टर्मिनलिया चेबुला (हरीतकी)
  • कमिफोरा वाइटी (गुगुल)
  • एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस (अमलकी)
  • शिलाजीत (सिलजातु-सुधा)
  • टर्मिनेलिया बेल्लेरिका (बिभीतकी)

जैसी जड़ियों को योग होता है. त्रिफला एक अन्य लोकप्रिय आयुर्वेदिक बहु-जड़ी बूटी सूत्रीकरण है जिसमें भारतीय आंवला, टर्मिनलिया बेलरिका (बिभीतक), और टर्मिनलिया चेबुला (हरीतकी) शामिल हैं. जानवरों पर हुए अध्ययन में ये पाया गया है कि  यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है.

नसों की दीवारों पर चिपकी वसा की परत को गला देंगे ये मसाले, गंदा कोलेस्ट्रॉल नहीं होगा जमा

मुस्तदी घनवती और अश्वगंधा

एक और स्टडी के अनुसार  हल्दी और भारतीय दारुहल्दी जैसे आयुर्वेदिक अवयवों वाले हर्बल मिश्रण मुस्तदी भी कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं. उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले 50 लोगों में 30 दिनों के अध्ययन में  मुस्तदी घनवती के 3 ग्राम रोजाना लेने से न केवल कुल कोलेस्ट्रॉल में 22.4% और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल में 18.2% की कमी आई, बल्कि एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल में 5.6% की वृद्धि हुई.

अश्वगंधा (विथानिया सोमनीफेरा) एक और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकती है. 18 लोगों में 30 दिनों के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन 1 ग्राम तक की अलग-अलग खुराक लेने से उनके बेसलाइन की तुलना में कुल कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण कमी आई.

ब्लड में थक्के और चर्बी को गला देगी अंकुरित लहसुन, हार्ट अटैक-कैंसर तक का टल जाएगा खतरा

ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और पौधे के यौगिक शरीर में कोलेस्ट्रॉल के टूटने को बढ़ावा देते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement