Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Clog Arteries Remedy: नसों में जमा सख्त प्लेक और चर्बी गला देंगी ये 3 गर्म चीजें, रोज पीते ही खून ले निकल जाएगा गंदा कोलेस्टॅॉल

तीन गर्म पेय आपकी नसों में जम रहे गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Yerba Mate Tea Lowring Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब है कि आपके ब्लड में वसायुक्त पदार्थ बहुत अधिक है. शुरुआत में ही अगर इसे कम न किया जाए तो आगे चल के ये नसों की ब्लॉकेज का कारण बन जाती हैं. अगर समय रहते इलाज न हो तो ये वसा नसों में जम कर ब्लड सर्कुलेशन को रोक देता है इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल अधिक वसायुक्त भोजन, शराब और एक्सरसाइज न करने की आदत जिम्मेदार होती है और इसे कम करने में भी डाइट ही काम आती है.

नसों की दीवारों पर चिपकी वसा की परत को गला देंगे ये मसाले, गंदा कोलेस्ट्रॉल नहीं होगा जमा

पोषण विशेषज्ञ और स्वस्थ मेस क्लिनिक के संस्थापक मेस अल अली बताते हैं की हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अगर 3 गर्म चीजों को रोज लेना शुरू कर दिया जाए तो नसों में जमा प्लेक आसानी से बाहर आ जाएगा. ये तीनों पेय खराब और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सीरम लिपिड में सुधार करते हैं. 

इन तीन चीजों को पीना कर दें शुरू, पिघल जाएगा कोलेस्ट्रॉल

हिबिस्कस टी

इसे रोज पीने लगें तो ट्राइग्लिसराइड्स,  लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान हो जाएगा. केवल एक महीने पी कर ही आपके ब्लड में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (अच्छा वाला) भी बढ़ने लगेगा. 2009 में जर्नल ऑफ़ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक पेपर में पाया गया कि यह मधुमेह रोगियों में ब्लड (लिपिड) में वसा को कम करता है. 

ब्लड में थक्के और चर्बी को गला देगी अंकुरित लहसुन, हार्ट अटैक-कैंसर तक का टल जाएगा खतरा

ग्रीन टी
ग्रीन टी को स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर पेय माना जाता है. 2020 में न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार  ग्रीन टी पीने से लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन - जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है - और कुल कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. ये वेट लॉस के लिए भी बेस्ट है. ग्रीन टी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस लिवर में ले जाती है जहां ये शरीर से वापस बाहर निकाल जाता है.

येर्बा मेट टी
येरबा मेट एक हर्बल चाय है जो येरबा मेट पौधे से बनाई जाती है. 2019 में Nutricion Hospitalaria journal में प्रकाशित एक अध्ययन में 119 अधिक वजन वाली महिलाओं में ब्लड में वसा की मात्रा पर यर्बा मेट पीने के प्रभावों का विश्लेषण किया गया. जो लोग अपने सामान्य आहार के साथ इस टी को पीते रहें उनके कोलेस्ट्रॉल में कमी देखी गई.

 7 दिन खा लें ये नट्स-पानी की तरह बह जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें चर्बी से होंगी मुक्त

यर्बा मेट रोज पीने से कुल कोलेस्ट्रॉल और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन और ट्राइग्लिसराइड्स को आसानी से कम किया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement