Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: खून में ही यूरिक एसिड के कंकड़ को गला देंगी ये एक चीज, 2 चम्मच पीने से दूर होगा जोड़ों-हड्डियों का दर्द

हाई प्रोटीन जब यूरिक एसिड में लिया जाता है तो ये प्यूरीन में टूट कर ब्लड में घुलने लगता है. ये प्यूरीन ही ज्वाइंट्स में कंकड़ यानी बारिक क्रिस्टल जमता है और जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस की शुरुआत होती है.

Latest News
article-main

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर अचानक से बढ़ जाए तो यह हड्डियों को कमजोर कर उसमें दर्द का कारण बनने लगता है. जब शरीर उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद प्यूरीन नामक पदार्थों को तोड़ता है, तो यूरिक एसिड नामक एक रसायन बनता है. हालांकि यह एक सामान्य घटना है, यूरिक एसिड का उच्च स्तर कई समस्याएं पैदा करता है.

यह आमतौर पर तब होता है जब किडनी यूरिक एसिड को प्रभावी ढंग से छान नहीं पाते हैं. यह खतरनाक हो जाता है यह क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा होने लगता है. यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन, गाउट और गठिया हो सकता है. ऐसी स्थिति में सेब का सिरका पीना आपकी कई समस्याओं का की एक दवा बनता है. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

इस मीठे फल को खाते ही ब्लड में बढ़ता है यूरिक एसिड, हड्डियों में जमने लगता है क्रिस्टल

सेब का सिरका गठिया और जोड़ों के दर्द में कैसे है फायदेमंद

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर जब बढ़ता है तो ये जोड़ों के बीच गैप में जाकर जमता है, जोड़ो में ये यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमता है और सबसे खतरनाक स्टेज यूरिक एसिड का यही होता है. लेकिन सेब का सिरका पीने से ये क्रिस्टल गलते हैं और ज्वाइंट्स के बीच से हटने लगते हैं. असल में सेब के सिरके में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह रक्त में पीएच स्तर को बढ़ाने में भी मददगार होते है जिससे क्रिस्टल ब्लड में बनने ही नहीं पाते हैं

सेब के सिरके के हैं और भी कई फायदे

  1. सेब का सिरका लीवर को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होता है.
  2. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है.
  3. इसके सेवन से डायबिटीज, कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.
  4. यह वजन, हाई ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है
  5. खराब बैक्टीरिया को मारता है.
  6. वजन घटाने में मदद करता है.
  7. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है.
  8. दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करता है.
  9. मुंहासे के इलाज में मदद करता है.
  10. कोशिका क्षति को रोकता है.

यूरिक एसिड में ब्लड प्यूरिफायर का काम करती हैं ये सब्जियां, हड्डियों का दर्द भी होगा दूर

सेब का सिरका कैसे पियें
सेब के सिरके को हमेशा पानी में डाइल्यूट यानी मिला कर पीना चाहिए. इसमें उच्च मात्रा में एसिड होता है, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर आप रोजाना सुबह इसका सेवन कर सकते हैं. या इसे भोजन से एक या आधा घंटा पहले भी लिया जाना बेस्ट होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement