Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remove Uric Acid: यूरिक एसिड में ब्लड प्यूरिफायर का काम करती हैं ये सब्जियां, हड्डियों का दर्द भी होगा दूर

यूरिक एसिड के बढ़ने से गाउट की समस्या हो जाती है. ऐसे में इन सब्जियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Latest News
Remove Uric Acid: यूरिक एसिड में ब्लड प्यूरिफायर का काम करती हैं ये सब्जियां, हड्डियों का दर्द भी होगा दूर

यूरिक एसिड में जरूर खाएं ये सब्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिसमें शरीर में अलग-अलग हड्डियों में प्यूरीन जमा होने लगता है. इससे गठिया की समस्या होने लगती है. ऐसे में कुछ ऐसी सब्जियां खाने की कोशिश जरूर करें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इन सब्जियों की खास बात यह है कि इनमें पानी के साथ-साथ फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है और ये इस मौसम में आसानी से मिल जाते हैं. तो जानिए यूरिक एसिड को कम करने वाली इन सब्जियों के बारे में.

खून में घुले यूरिक एसिड की काट है इन बीजों का काढ़ा, बासी मुंह पीते ही गठिया-जोड़ों का दर्द होगा दूर

हाई यूरिक एसिड में खाने वाली सब्जियां:

1. कद्दू

कद्दू विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा कद्दू में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और प्यूरीन को पचाने में मददगार होता है.

2. ककड़ी

नियमित रूप से खीरा खाने से आपके शरीर से प्यूरीन बाहर निकल जाता है. यह आपके रक्त से यौगिक को बाहर निकालने में मदद करके आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. खीरा गुर्दे की छोटी पथरी को घोलने में भी मदद कर सकता है, और आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिला सकते हैं.

खून में भरे यूरिक एसिड को छान देगा इस फल का जूस, हड्डियों-मांसपेशियों की जकड़न और दर्द भी होगा दूर

3. परवल

परवल शरीर में प्यूरीन मेटाबॉलिज्म को तेज कर देता है और दूसरा यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मददगार है. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए परवल जरूर खाएं. हाई रफेज के कारण ये सब्जी शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए फायदेमंद है.

4. मूली

मूली खाने से यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. वास्तव में, मूली में कुछ बायोएक्टिव यौगिक प्यूरिन के संचय को रोकते हैं और ऑक्सालेट पत्थरों को कम करके उन्हें बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है, जो सेहत की दृष्टि से कई तरह से फायदेमंद है.

5. सहजन

सहजन में मौजूद यौगिक पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इससे यूरिक एसिड शरीर से कम होता है और गठिया-बाई का दर्द भी कम होने लगता है. डायबिटीज कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोलः सहजन नेचुरल इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है जिसे डायबिटीज कंट्रोल रहता है. साथ ही इसके पत्ते भी डायबिटीज में फायदा पहुंचाते हैं.

5 चीजें हड्डियों के गैप में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को गला देंगे, ज्वाइंट्स और बॉडी का दर्द होने लगेगा दूर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement