Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Year Ender 2023: पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले 6 सर्वाधिक खोजे गए घरेलू उपचार, क्रैंप्स से तुरंत मिलेगा आराम

क्या आपको पीरियड्स के दौरान असुविधा और ऐंठन का अनुभव होता है? हम आपके लिए 2023 में सबसे अधिक खोजे जाने वाले घरेलू उपचार लाए हैं जो निश्चित रूप से आपके पीरियड्स चक्र के दौरान कुछ राहत का अनुभव करने में आपकी मदद करेंगे.

Latest News
article-main

period cramps

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई  महिलाओं के लिए पीरियड्स  के दौरान दर्द काफी कष्टदायी हो जाता है. पेट दर्द, पैर दर्द, ऐंठन, पीठ दर्द और मूड में बदलाव पूरे दिन ब्लीडिंग की परेशानी को बढ़ाते हैं. चूंकि बहुत से लोग दवा लेने से बचते हैं या शुरू में दर्द को प्रबंधित करने की कोशिश करते हैं, इसलिए वे घरेलू उपचारों में आराम तलाशते हैं जो थोड़ा आराम और मूड में सुधार का वादा करते हैं. 2023 में  यहां पीरियड्स के दर्द के लिए कुछ उपचार दिए गए हैं जिनके बारे में महिलाओं ने सबसे अधिक खोज की है. 

ऐंठन से राहत पाने के लिए पीरियड्स के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से बचें

कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने के लिए हमारे साथ जुड़े हैं जो पीरियड्स  के दौरान असुविधा और दर्द बढ़ा सकते हैं. कॉफी या बहुत अधिक कैफीन, डेयरी उत्पाद, कुछ सीड्स ऑयल, प्रसंस्कृत भोजन, चीनी और ग्लूटेन से भरपूर खाद्य पदार्थ पीरियड्स  के दौरान परेशानी बढ़ा सकते हैं. 

कुछ सीड्स ऑयल ऐंठन की गंभीरता को बढ़ा सकता है, कैफीन रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बन सकता है, डेयरी उत्पाद ऐंठन को और अधिक दर्दनाक बना सकते हैं, और प्रसंस्कृत भोजन हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है. 

पीरियड्स की ऐंठन को कम करने के टिप्स

कई महिलाओं को पता नहीं है, लेकिन ऑर्गेज्म पीरियड्स  की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, जब कोई चरमोत्कर्ष पर होता है, तो शरीर एंडोर्फिन जैसे हार्मोन जारी करता है जो मन को शांत करने और शरीर को आराम देने से जुड़े होते हैं.  डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन, जिन्हें हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार, पेट दर्द और परेशानी कम होती है. इसके लिए आप डार्क चॉकलेट ले सकती हैं. ये इन हार्मोन्स को बढ़ाएंगे या कोई हेप्पी म्यूजिक या कॉमेडी फिल्म देखें.

योगाभ्यास से पीरियड्स के दर्द कम होंगे

योग पीरियड्स  की ऐंठन से निपटने में प्रभावी साबित हुआ है क्योंकि कुछ आसन थोड़ा दबाव डाल सकते हैं पेट और दर्द से राहत प्रदान करता है. पीरियड्स  चक्र के दौरान जो आसन सहायक हो सकते हैं उनमें शामिल हैं, रीढ़ की हड्डी को मोड़ना, घुटनों को छाती से लगाना, कम पोज़, चाइल्ड पोज़ और पिलो प्रॉप. योग के बाद, आप दर्द वाले हिस्से पर गर्म पानी की थैली भी रख सकते हैं और कुछ घंटों के लिए आराम कर सकते हैं ताकि अवधि के दौरान थोड़ी कम असुविधा का अनुभव हो सके.

पीरियड्स  के दौरान बेहतर महसूस करने वाली चीजें

दालचीनी- इसकी चाय पीरियड्स  के दर्द को कम करने में कैसे मदद कर सकती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीरियड के दौरान दालचीनी की चाय पीने से न केवल आपको पीरियड के दर्द से राहत मिलेगी, बल्कि रक्तस्राव का प्रवाह भी कम हो जाएगा. इसके सूजन-रोधी गुण शरीर में सूजन को कम करते हैं और इसका ताज़ा स्वाद मूड को अच्छा बनाता है. आप इसे दिन में दो बार पी सकते हैं क्योंकि इससे सूजन में भी काफी मदद मिलेगी.

अदरक का पानी- ये  पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करता है. एक कप पानी उबालें और उसमें आधा चम्मच अदरक मिलाएं. इसे कम से कम पांच मिनट तक उबलने दें और मिश्रण को छान लें. स्वाद को संतुलित करने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं क्योंकि कुछ लोगों के लिए यह थोड़ा तीखा हो सकता है. अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो आपको पीरियड्स  के दर्द से कुछ राहत महसूस करने में मदद कर सकते हैं. आप इसे दिन में एक-दो बार पी सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द के लिए मालिश-  पीरियड दर्द की दवा के विकल्प में आप 10-20 मिनट का मसाज थेरेपी ले सकती हैं. ये पीरियड्स  की ऐंठन से राहत पाने में काफी मदद कर सकता है. 

तो साल 2024 में भी आप पीरियड्स  के दर्द को कम करने के लिए उपरोक्त प्राकृतिक तरीकों को आज़मा सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement