Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits For Fatty Liver: फैटी लिवर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल, जल्द दूर होगी समस्या

Fatty Liver Cure Tips: अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में ये 5 फल जरूर शामिल करें. इससे जल्द ही आपकी ये समस्या दूर होगी.

article-main

फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान जैसे ज्यादा जंक फूड, मीठा और तला-भुना खाने के चलते आज के समय में अधिकतर लोग फैटी लिवर की (Fatty Liver Cure Tips) परेशानी का सामना कर रहे हैं. यह बीमारी कम उम्र के लोगों और अधिकतर युवाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है. दरअसल गलत खानपान के चलते लिवर के आसपास फैट (Fatty Liver Disease) जमा होने लगता है, जिसे नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज यानी एनएएफएलडी कहा जाता है. इसलिए लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने खानपान का सही ध्यान रखना बहुत ही जरूरी (Fatty Liver) है. इस बीमारी से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में इन फ्रूट्स को शामिल कर सकते (Fruits For Fatty Liver) हैं. रोजाना इन फ्रूट्स को खाने से फैटी लिवर की समस्या दूर होगी और आपका लिवर मजबूत होगा.

पपीता

पपीता कई स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है और विटामिन व एंजाइम से भरपूर होने की वजह से यह दिल, पाचन और इम्युनिटी के लिए काफी गुणकारी होता है. ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से पाचन बेहतर होता है, जिससे लिवर ठीक तरीके से काम करता है. आप इसे सलाद या स्मूदी के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

एवोकाडो

वहीं एवोकाडो में हेल्दी फैट बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो एक ढाल की तरह काम करता है और लिवर को डैमेज होने से बचाता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से दिल भी सेहतमंद रहता है और यह ऑस्टियोपोरोसिस को भी रोक सकता है. 

बैरीज

स्ट्रॉबेरी, रैज्बेरी और ब्लैकबेरी जैसे बैरीज फैटी लिवर से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और लिवर को हेल्ही बनाए रखने में काफी मदद करते हैं. रोजाना इसे खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है, जिससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. 

जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

कीवी

इसके अलावा कीवी कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. यह लिवर की सेहत के लिए भी बड़े काम की होती है. बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल इसे लिवर के लिए परफेक्ट फ्रूट बनाता है. इसमें कई ऐसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फैटी लिवर डिजीज को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद करते हैं.

सेब

सेब लिवर से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में भी काफी मददगार है. दरअसल इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर लिवर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं और यह पाचन और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement