Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Stress Tips: ये 5 फूड खाने में जितने टेस्टी हैं उतना ही बढ़ाएंगे आपका स्ट्रेस और मोटापा

आज आपको उन 5 फूड्स के बारे में बताएंगे जिसे खाकर आप संतुष्टी जरूर फील करेंगे लेकिन ये आपके तनाव के लेवल को ही नहीं, मोटापे को भी बढ़ा देंगे.

Latest News
article-main

Food Makes You Stressed

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार ऐसा होता है कि हम पेट भर खाकर भी ऐसा महसूस करते हैं कि वो खाना आपके मन को नहीं भर सका. वहीं कुछ ऐसे भी फूड्स हैं जिन्हें खाकर आपकी आत्मा तक तृप्त हो जाती है. इतना ही नहीं जब आप तनाव में होते हैं तो यही वो फूड्स आपको कुछ देर के लिए ही सही रिलेक्स भी करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि 5 फूड जिन्हें खाकर आपकी आत्मा तृप्त होती है वह असल में आपको बीमार खासकर मानसिक रूप से बीमार करते हैं?

तनाव के क्षणों में भोजन में आराम की तलाश करना स्वाभाविक है, लेकिन पौष्टिक विकल्प चुनना आवश्यक है.बर्मिंघम विश्वविद्यालय की रिपोर्ट बताती है कि  उच्च वसा सामग्री वाला भोजन न केवल किसी व्यक्ति के मूड को खराब कर सकता है और उनके तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है, बल्कि मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी और संवहनी कार्य को भी कम कर सकता है. यहां 5 ऐसे आरामदेह खाद्य पदार्थ हैं जो संभावित रूप से तनाव को कम करने के बजाय बढ़ा सकते हैं.

ये 5 चीजें आपके स्ट्रेस और मोटापे को बढ़ाती है

मीठी चीजें: चीनी युक्त स्नैक्स खाने से अस्थायी तौर पर आनंद की अनुभूति हो सकती है, लेकिन बाद में रक्त शर्करा में वृद्धि और गिरावट तनाव को बढ़ा सकती है. उच्च शर्करा का स्तर मूड में बदलाव और चिंता की भावनाओं को बढ़ाने में योगदान कर सकता है.

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे चिप्स और बेक्ड सामान, में अक्सर अस्वास्थ्यकर ट्रांस और अत्यधिक नमक होता है. ये तत्व मूड और ऊर्जा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, अंततः तनाव बढ़ा सकते हैं.

कैफीन की अधिकता: जबकि एक कप कॉफी त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, अत्यधिक कैफीन के सेवन से घबराहट और हृदय गति बढ़ सकती है. घबराहट और तनाव की बढ़ती भावनाएँ. इन प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए संयम महत्वपूर्ण है.

कार्ब्स: जबकि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं, सफेद ब्रेड या पास्ता जैसे परिष्कृत कार्ब्स का चयन करने से रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है. रोलरकोस्टर प्रभाव चिड़चिड़ापन और तनाव में योगदान कर सकता है.

वसायुक्त चीजें: अधिक संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे तली हुई चीजें और मीट के वसायुक्त टुकड़े, अस्थायी संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं, लेकिन ये नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. उच्च वसा वाले आहार को सूजन में वृद्धि, संभावित रूप से तनाव के स्तर को बिगड़ने से जोड़ा गया है.

तनाव पैदा करने वाले आरामदायक खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ने के बजाय, स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों पर विचार करें. फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करें. कम मात्रा में डार्क चॉकलेट मूड-बूस्टिंग हो सकते हैं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement