Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नई संसद से क्या है सेंगोल का नाता, मौर्य साम्राज्य से जुड़ा है इतिहास, क्यों कहते हैं इसे राजदंड, जानें एक एक बात

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि अंग्रेजों से सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक ऐतिहासिक सेंगोल को नए संसद भवन में स्थापित किया जाएगा. आइए जानते हैं यह क्या है और क्यों बेहद खास है.

article-main

नई संसद में रखा जाएगा Sengol.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की नया संसद भवन बनकर पूरी तरह से तैयार है. 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. नई संसद में चोल साम्राज्य से जुड़े ऐतिहासिल प्रतीक सेंगोल को भी रखा जाएगा. इसे भारत का राजदंड भी कहा जा रहा है. आइए जानते हैं कि क्यों यह प्रतीक इतना खास है और देशभर में इस पर चर्चा हो रही है.

गृहमंत्री अमित शाह ने खुद इस ऐतिहासिक राजदंड के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'इस अवसर पर एक ऐतिहासिक परंपरा पुनर्जीवित होगी. इसके पीछे युगों से जुड़ी हुई एक परंपरा है. इसे तमिल में सेंगोल कहा जाता है और इसका अर्थ संपदा से संपन्न और ऐतिहासिक है.'

इसे भी पढ़ें- New Parliament Building: कौन हैं नया संसद भवन बनाने वाले बिमल पटेल, कैसे गढ़ रहे नए भारत की तस्वीर?

क्या है सेंगोल?

देश के प्राचीन इतिहास में राजदंड की परिकल्पना रही है. ऐतिहासिक ग्रंथ बताते हैं कि हर राजाभवन में एक राजदंड होता था, जिस पर अधिकार राजा का होता था. यह राजदंड जिसके पास होता था, वही साम्राज्य का अधिपति होता था. यह माना जाता था कि राजदंड से कभी गलत निर्णय नहीं दिए जा सकते.

इसे भी पढ़ें- बढ़ती जा रही संसद के उद्घाटन का बॉयकॉट करने वाली पार्टियों की संख्या, अब तक इतनों ने किया ऐलान

सेंगल शब्द, संस्कृत के संकु से बना है, जिसका अर्थ शंख है. इसे संप्रभुता का प्रतीक माना जाता है. यह धातुओं से बना एक दंड होता था, जिसे राजकीय आयोजनों में राजा अपने साथ रखते थे. मौर्य, गुप्त से लेकर चोल और विजयनगर साम्राज्य तक में इस राजदंड का इस्तेमाल हुआ है. मुगल साम्राज्य में भी अकबर ने सेंगोल राजदंड का इस्तेमाल किया था. इसे नए संसद भवन में रखा जाएगा. 

सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक है सेंगोल

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, '14 अगस्त 1947 को एक अनोखी घटना हुई थी. इसके 75 साल बाद आज देश के अधिकांश नागरिकों को इसकी जानकारी नहीं है. सेंगोल ने हमारे इतिहास में एक अहम भूमिका निभाई थी. यह सेंगोल सत्ता के हस्तांतरण का प्रतीक बना था. इसकी जानकारी पीएम मोदी को मिली तो गहन जांच करवाई गई. फिर निर्णय लिया गया कि इसे देश के सामने रखना चाहिए. इसके लिए नए संसद भवन के लोकार्पण के दिन को चुना गया.'

इसे भी पढ़ें- New Parliament Building Inauguration के बायकॉट पर विपक्षी दल एकजुट, क्या मिशन-2024 की दिखने लगी झलक?

कैसे स्थापित होगा सेंगोल?

गृहमंत्री अमित शाह ने बताया है कि कैसे सेंगोल की स्थापना की जाएगी. उन्होंने कहा, 'सेंगोल की स्थापना के लिए संसद भवन से उपयुक्त और पवित्र स्थान कोई और हो ही नहीं सकता. जिस दिन नए संसद भवन को देश को समर्पित किया जाएगा उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु से आए हुए अधीनम से सेंगोल को स्वीकार करेंगे और लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इसे स्थापित करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement