Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

त्योहारों से पहले करना है रेलवे टिकट बुक? दलालों से बचने का है ये नायाब तरीका

IRCTC: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो बता दें कि त्योहारों का मौसम होने की वजह से ट्रेन की टिकट मिलने में मुश्किल आएगी. ऐसे में दलालों से बच कर रहें.

Latest News
article-main

IRCTC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: त्योहारों का मौसम आ गया है और इसके साथ ही शहरों से अपने गृहनगरों की ओर लोगों का वार्षिक प्रवास भी शुरू हो गया है. इस वर्ष, सीमित ट्रेन टिकट उपलब्ध होने के कारण, उम्मीद है कि दलाल पूरी ताकत से सक्रिय होंगे और बेखबर यात्रियों को अपना शिकार बनायेंगे. बता दें कि दलाल वे व्यक्ति होते हैं जो अवैध रूप से ऊंची कीमत पर रेल टिकट बेचते हैं. वे अक्सर रेलवे स्टेशनों के बाहर या बस स्टॉप पर काम करते हैं. ऐसे में वे आपको झूठ बोल सकते है कि कोई टिकट उपलब्ध नहीं है या टिकट पाने का एकमात्र तरीका उनसे इसे खरीदना है.

अगर आप भी आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए ऑनलाइन टिकट खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

आईआरसीटीसी यूजर्स के लिए त्योहारी सीजन के दौरान दलालों से बचने के टिप्स.

आईआरसीटीसी यूजर्स को दलालों से सावधान रहना चाहिए और अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए. यहां इसे लेकर कुछ सलाह दे रहे हैं:

  • टिकट केवल अधिकृत सोर्स, जैसे आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप से ही खरीदें.
  • कभी भी दलालों से टिकट न खरीदें, चाहे वे कुछ भी कहें.
  • यदि कोई दलाल आपसे संपर्क करता है, तो विनम्रतापूर्वक मना कर दें और चले जाएं.
  • किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना रेलवे अधिकारियों को दें.


यह भी पढ़ें:  इस SIP में लगाएंगे पैसा तो मिलेगा धांसू फंड, बस इतने समय तक रुकना है जरूरी

दलालों पर नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम

दलालों के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने उन पर कड़ी कार्रवाई भी की है जिनमें ये शामिल है:

  1. ऑपरेशन उपलब्ध: यह ई-टिकटिंग दलालों पर नकेल कसने के लिए जुलाई 2022 में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा शुरू किया गया एक मिशन-मोड ऑपरेशन था. इस ऑपरेशन के तहत, आरपीएफ ने 1,000 से अधिक दलालों को गिरफ्तार किया और 1 करोड़ रुपये से अधिक नकद जब्त किया.
     
  2. यात्रियों के लिए आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य: सरकार ने यात्रियों के लिए टिकट बुक करते समय अपना आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया है. ऐसा इसलिए किया गया ताकि दलालों के लिए दूसरे लोगों के नाम पर टिकट बुक करना और अधिक कठिन हो जाए.
     
  3. आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप की दक्षता में सुधार: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) सरकारी एजेंसी है जो रेलवे टिकटों की बुकिंग का प्रबंधन करती है. सरकार ने यात्रियों के लिए सीधे टिकट बुक करना आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप की दक्षता में सुधार किया.

इन उपायों से रेलवे टिकट दलालों की गतिविधियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है. गिरफ्तार किए गए दलालों की संख्या में वृद्धि हुई है और दलाली के लिए दंड ने इसे कम आकर्षक गतिविधि बना दिया है. सरकार दलाली पर नकेल कसने के लिए आगे की कार्रवाई करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि यात्री आसानी से और किफायती तरीके से टिकट बुक कर सकें, लेकिन अपनी ओर से, सतर्क रहें और इन दलालों से अवगत रहें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement