Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये जादुई सरकारी स्कीम कर देगा आपका पैसा डबल, बस ऐसे करें निवेश

Post Office Scheme: अगर आप सुरक्षित और रिटर्न देने वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो यहां हम निवेश की एक ऐसी स्कीम बता रहे हैं जिसमें निवेश करके आप अपनी रकम डबल कर सकते हैं.

Latest News
ये जादुई सरकारी स्कीम कर देगा आपका पैसा डबल, बस ऐसे करें निवेश

Kisan Vikas Patra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखकर नई-नई योजनाएं लेकर आती रहती है. इसी के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस ने भी एक सरकारी स्कीम लॉन्च किया है. इस स्कीम में जमा किया गया पैसा डबल किया जाता है. इसका नाम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) है. बता दें कि ये भारत का एकमात्र ऐसा स्कीम है जो सरकारी सुरक्षा के साथ आपके पैसे को डबल करता है. आइए आपको बताते हैं कि इस स्कीम में कैसे पैसा निवेश करें की ये आपको हर महीने पैसा डबल करके वापस करे.

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र (KVP) योजना में 7.5 प्रतिशत के दर से ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज के साथ-साथ आपका पैसा 115 माह यानी 9 साल 7 महीने में डबल करके आपको वापस किया जाता है.
बता दें कि इस स्कीम के द्वारा कोई भी व्यक्ति हर महीने पैसा जमा करता है तो उसे कुछ सालों बाद उसका पैसा डबल होकर वापस मिलने लगता है. 

KVP में मिनिमम कितना पैसा जमा करें?

KVP योजना में ग्राहक मिनिमम 1 हजार रुपये के साथ 100 रुपये के गुणांक के रूप में पैसा जमा कर सकते है. इसके अलावा आप इसमें अपने सहुलियत के मुताबिक मैक्सिमम कितना भी पैसा जमा कर सकते है.

यह भी पढ़ें:  Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं? कैसे करें इस्तेमाल, यहां जानें इसका पूरा गणित

जॉइंट पैसा जमा करने की भी सुविधा है

जानकारी के मुताबिक, आप इस किसान विकास पत्र स्कीम में सिर्फ अपने नाम से या जॉइंट में भी पैसे जमा करा सकते है. इसके साथ ही आप इसमें 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम से भी पैसे जमा कर सकते है. इस सुविधा से ये योजना आपके पूरे परिवार के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है.

KVP स्कीम पोस्ट ऑफिस की बचत योजना के अंतर्गत आता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपने जमा योजनाओं की ब्याज दरों की हर 3 महीने पर समीक्षा करता है. बदलाव की गुंजाईश होने पर उसे चेंज करके नए नियम को लागू करता है. वर्तमान समय में जो नियम तय हैं वहीं 30 सितंबर 2023 तक चलेंगे. आप अगर इसके बाद इस स्कीम में पैसे निवेश करते हैं तो इसकी ब्याज दरें चेक करने के बाद ही पैसे जमा करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement