Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid-ul-Fitr 2023: इस दिन यहां बंद रहेंगे बैंक, देखें राज्यों की लिस्ट

Eid-ul-Fitr 2023 पर भारत में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन बैंक बंद रहेंगे. ये बैंक RBI की गाइडलाइन के आधार पर बंद रहेंगे.

Latest News
article-main

Eid-ul-Fitr 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जैसा कि देश रमजान (Ramadan) के महीने के अंत में ईद-उल-फितर 2023 (Eid-ul-Fitr 2023) मनाने की तैयारी में जुट गया है. इससे कई लोग भ्रमित हैं कि क्या शुक्रवार या शनिवार को भारत में बैंक बंद रहेंगे? भारत में बैंक अवकाश राज्य के आधार पर 21 अप्रैल और 22 अप्रैल दोनों को होगा.

भारत में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक 21 अप्रैल यानी शुक्रवार और 22 अप्रैल यानी शनिवार को ईद 2023 की वजह से राज्य के आधार पर बंद रहेंगे, क्योंकि प्रत्येक राज्य में उनके कैलेंडर वर्ष के दौरान बैंक छुट्टियों की एक अलग लिस्ट होती है.

हालांकि, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की बैंक छुट्टियों की लिस्ट में कहा गया है कि भारत में कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ईद-उल-फितर 2023 (Eid-ul-Fitr 2023) के अवसर पर अप्रैल – 22 अप्रैल के चौथे शनिवार को बंद रहेंगे.

कई बैंकों के लिए RBI के नियमों के मुताबिक वे महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहेंगे, जिसका अर्थ है कि बैंक 22 अप्रैल को अनिश्चित काल के लिए बंद रहेंगे, जबकि कुछ राज्य 21 अप्रैल, शुक्रवार को भी अपने बैंक बंद रखेंगे.

ईद-उल-फितर 2023 पर राज्य के मुताबिक बैंक छुट्टियों की लिस्ट राज्यवार सूची

21 अप्रैल, शुक्रवार को बैंक बंद - त्रिपुरा, केरल, जम्मू, श्रीनगर

बैंक 22 अप्रैल, शनिवार को बंद रहेंगे - महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, गोवा, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और श्रीनगर.

इसके अलावा, ईद-उल-फितर 2023 भारत में 22 अप्रैल को मनाया जाएगा और ईद चांद की रात 21 अप्रैल को मनाई जाएगी, जब देश में चांद दिखाई देगा. इस बीच, संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) और सऊदी अरब (Saudi Arabia) शुक्रवार, 21 अप्रैल को ईद 2023 मनाएंगे.

यह भी पढ़ें:  World's Wealthiest City: ये हैं दुनिया के सबसे अमीर शहर, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement