Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: बढ़ते कच्चे तेल की कीमतों के चलते लोग हुए हलकान, पेट्रोल-डीजल पंपों पर लगी लंबी लाइनें

आज सुबह ही रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया जिसके बाद कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के निशान पर पहुंच गया है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान  (World War 3) अल सुबह से ही शुरू कर दिया है. हालांकि इस दौरान कच्चे तेल के दाम में तेजी देखी गई. वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ऑयल फ्यूचर्स गुरुवार को 100 डॉलर प्रति बैरल के निशान पर पहुंच गया. साल 2014 के बाद पहली बार तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं हैं. बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में अलगाववादी क्षेत्रों डोनेत्स्क और लुहान्स्क में सैनिकों की तैनाती कर दी थी. आज सुबह डोनेत्स्क में लगभग 5 विस्फोटों की आवाज सुनी गई. फिलहाल इस युद्ध का असर कच्चे तेल के दाम पर पड़ा है जिससे भारत में भी लोग पेट्रोल-डीजल के पंप पर लाइन लगाना शुरू कर दिए हैं. जनता में  कच्चे तेल के बढ़ते दाम को देखते हुए चिंता बन गई है कि कहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी ना बढ़ जाएं.

आम आदमी कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ने से बुरी तरह घबराया हुआ है. आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है. 

सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से आज पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. पिछले कई महीनों से देश के कई राज्यों में अभी भी पेट्रोल का दाम 100 के ऊपर बना हुआ है. हालांकि पेट्रोल का यह दाम अभी भी आम आदमी को परेशान करने के लिए काफी है.

यह भी पढ़ें:  Russia Ukraine Conflict: शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 1800 प्वाइंट से ज्यादा टूटा, निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये में और डीजल 89.79 रुपये पर बना हुआ है. 

क्रूड ऑयल पर निर्भर है पेट्रोल डीजल के दाम में वृद्धि

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (crude oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम में घटौती और बढ़ोतरी होती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद ही पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

चेक करें अपने शहर के दाम

यदि आप घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम चेक करना चाहते हैं तो आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल  के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. इसके बाद आपको अपने शहर के पेट्रोल डीजल की कीमतों की जानकारी मिल जाएगी. आप तेल कंपनियों की वेबसाइट से अपने शहर का RSP कोड प्राप्त कर सकते हैं. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  World War 3: सर्राफा बाजार में आई तेजी, सोने-चांदी के दाम रॉकेट की तरह बढ़े

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement