Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये हैं देश की सबसे धनी CEO, अब दे रहीं मुकेश अंबानी को टक्कर

फाल्गुनी, 19 फरवरी 1963 को मुंबई में पैदा हुई थीं. वे AF फर्ग्यूसन और महिंद्रा फाइनेंस जैसी कंपनियों में अहम पद संभाल चुकी हैं. आइए जानते हैं कि उनकी सक्सेस स्टोरी.

article-main

फाल्गुनी नायर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट प्लान करते हैं, फाल्गुनी नायर ने बिजनेस की दुनिया में कदम रखा. अब वे देश की सबसे धनी महिला CEO में से एक हैं. बैंकिंग सेक्टर में 2 दशक बिताने के बाद 50 साल की उम्र में फाल्गुनी नायर ने ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोडक्ट नायका (Nykaa) की नींव रखी. उनकी सक्सेस स्टोरी बेहद कमाल की है.

फाल्गुनी नायर ने अपने ब्रांड को क्वीन ऑफ स्टार्टअप्स का तमगा दिलाने के लिए बहुत मेहनत की. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर है. भारतीय रुपये के मुतबिक उनकी कुल संपत्ति 27,300 करोड़ रुपये है. वह सबसे अमीर लोगों में 929वें पायदान पर हैं. 

इसे भी पढ़ें- पिता कमाते थे 10 रुपये, बेटे ने खड़ा किया ₹3,000 करोड़ का साम्राज्य, कौन है ये शख्स?

मेहनत से गढ़ी अपनी तकदीर
फाल्गुनी नायर अपनी कंपनी, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड में कार्यकारी अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में प्रमुख पदों पर कार्यरत हैं. फाल्गुनी को यह सफलता विरासत में नहीं मिली है. उन्होंने मेहनत से ये संपत्ति अर्जित की है. वे अपनी सफलता के लिए माता या पिता पर निर्भर नहीं थीं, उन्होंने अपने हाथों से अपनी तकदीर गढ़ी है.

इसे भी पढ़ें- बालकनी में टकराई आंखें, डेट पर दीदार, शादी के बाद कपल ने बनाया ₹12,800 का कारोबार

20 साल की नौकरी, स्टार्टअप्स के लिए छोड़ दी
19 फरवरी, 1963 को मुंबई में जन्मी फाल्गुनी नायर ने कोटक महिंद्रा कैपिटल में शामिल होने से पहले शुरुआत में एएफ फर्ग्यूसन की मैनेजमेंट एडवाइजर रही हैं. उन्होंने हिंद्रा कैपिटल में 20 साल गुजारे हैं. साल 2005 में वे मैनेजिंग डायरेक्टर बन गई थीं, इस पद पर वह साल 2012 तक बनी रहीं.

IIM अहमदाबाद से किया MBA, लॉन्च किया नायका
फाल्गुनी नायर जब नौकरी कर रही थीं, तभी उन्होंने IIM अहमदाबाद से एमबीए किया. इसी दौरान उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर लिया. साल 2012 में, 50 साल की उम्र में, फाल्गुनी नायर ने ब्यूटी और वेलनेस उत्पादों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नायका लॉन्च करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी.

नायका ने रचा इतिहास
नायका, संस्कृत शब्द से बना है. इसका अर्थ है अभिनेत्री. नायका तेजी से फैशन प्रोडक्ट बनता जा रहा है. साल 2014 में, सिकोइया कैपिटल इंडिया ने नायका में 1 मिलियन डॉलर का निवेश किया. नायका एक महिला के नेतृत्व वाली भारत की पहली यूनिकॉर्न कंपनी बनी है. यह कंपनी लगभग दो साल पहले IPO के साथ लॉन्च हुई थी. नायका का नेट कैपिटल अब 50,484.15 करोड़ रुपये पार कर चुका है.

नायका के देशभर में हैं 152 स्टोर
फाल्गुनी नायर की वजह से नायका भारत का सबसे बड़ा ब्यूटी और वेलनस ब्रांड बन गया है. टाटा और रिलायंस के एक ही मार्केट सेगमेंट में आने के बावजूद नायका ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहों पर ब्रांड बना हुआ है. नायका के देशभर में कुल 152 स्टोर हैं. फाल्गुनी नायर की सफलता की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है. इस स्टार्टअप ने इतिहास रच दिया है.

​​​​​​​देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement