Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

E-Shram Portal: सरकार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को दे रही फायदा, रजिस्ट्रेशन कराने पर मिलेगा 500 रुपये

सरकार श्रमिकों को फायदा देने के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही है. इसी योजना में से ई श्रम पोर्टल योजना भी है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार लगातार जनता के लिए कोई न कोई नई योजना लेकर आती रहती है. इसी मद्देनजर सरकार ने श्रमिकों के लिए भी ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) योजना की शुरुआत की है. इस योजना से असंगठित क्षेत्र (unorganised sector) में काम करने वाले श्रमिकों को फायदा मिल सकेगा. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहले आपको ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. हालांकि अगर आपने पहले से इसमें रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आपके लिए खुशखबरी है. सरकार की तरफ से ई श्रम पोर्टल रजिस्टर्ड लोगों को पूरे 2 लाख रुपये का लाभ दिया जा रहा है.

किसको मिलेगा लाभ

ई श्रम पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 12 डिजिट का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दिया जाएगा. यह नंबर देश के हर कोने में मान्य होगा. इसे ही ई श्रम कार्ड (E-Shram Card) कहते हैं. देश के लगभग 40 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया है.

रजिस्ट्रेशन कराने पर अकाउंट में आएगा 500 रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया है. राज्य सरकार ने कहा है कि मार्च 2022 तक ऐसे 3 करोड़ से ज्यादा मजदूरों को 500-500 रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जायेंगे. अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं तो आपको भी यह लाभ मिल सकता है. यानी आपके अकाउंट में भी 500 रुपये आ सकते हैं. सरकार की इस घोषणा के बाद ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या में तेजी के साथ वृद्धि हो रही है.

कैसे करें अप्लाई

अगर आपका ई श्रम कार्ड नहीं बना है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर, नाम और पता जैसी तमाम जानकारी भरनी होगी. जानकारी भरने के बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ ई श्रम कार्ड जारी होगा. साथ ही सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी दे रखा है. इसपर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Stock Market के निवेशकों को SEBI ने दी बड़ी सौगात, अब शेयर बेचते ही अकाउंट में आएंगे पैसे

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement