Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adani Group को दिए कर्ज पर RBI की सफाई, कहा- देश का बैंकिंग स्टिम बेहद मजबूत और स्थिर

RBI ने कहा कि अडानी ग्रुप को भारतीय बैंकों के कर्ज के बारे में चिंता जताने वाली मीडिया रिपोर्टों को संज्ञान में लेते हुए वह निगरानी कर रहा है.

article-main

RBI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अडानी ग्रुप (Adani Group) को भारतीय बैंकों की ओर से दिए गए लोन पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को बयान जारी किया है. आरबीआई ने कहा कि भारत का बैंकिंग क्षेत्र मजबूत और स्थिर है. केंद्रीय बैंक ने साथ ही यह भी कहा कि वह ऋणदाताओं पर लगातार नजर बनाए हुए है. आरबीआई ने बयान में कहा कि एक ‘व्यावसायिक समूह’ को भारतीय बैंकों के कर्ज के बारे में चिंता जताने वाली मीडिया रिपोर्टों को संज्ञान में लेते हुए वह लगातार बैंकिंग क्षेत्र की निगरानी कर रहा है. हालांकि, आरबीआई ने अडाणी समूह का नाम नहीं लिया

आरबीआई ने कहा कि वर्तमान मूल्यांकन के अनुसार, बैंकिंग क्षेत्र जुझारू और स्थिर बना हुआ है. पूंजी पर्याप्तता, संपत्ति की गुणवत्ता, नकदी, प्रावधान प्रसार और लाभप्रदता से संबंधित विभिन्न मानदंड अच्छी स्थिति में हैं.’ केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘नियामक और पर्यवेक्षक के रूप में RBI वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए बैंकिंग क्षेत्र और प्रत्येक बैंक की लगातार निगरानी करता है.

ये भी पढ़ें- SBI ने Adani Group को कितना दिया लोन, बैंक को कितने का हुआ फायदा? जानें हर छोटी से छोटी बात

आरबीआई के पास बड़े ऋणों से संबंधित सूचनाओं का केंद्रीय संग्रह (CRILC) डेटाबेस प्रणाली है, जहां बैंक अपने पांच करोड़ और इससे अधिक के कर्ज की जानकारी देते हैं. इस जानकारी का इस्तेमाल निगरानी के लिए किया जाता है.’ बयान में कहा गया कि केंद्रीय बैंक सतर्क रहता है और लगातार भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की स्थिरता की निगरानी करता है. बयान में आगे कहा गया कि बैंक बड़े कर्ज के ढांचे (LEF) के दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं.

Adani Group को SBI ने दिया 27,000 करोड़ का लोन
इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बताया कि उसने अडानी ग्रुप की कंपनियों को करीब 27,000 करोड़ रुपये का कर्ज दिया, जो कुल वितरित ऋणों का सिर्फ 0.88 प्रतिशत है. बैंक ने कहा कि अडानी समूह द्वारा ऋण प्रतिबद्धताएं पूरी करने को लेकर हमें किसी चुनौती नहीं दिखती. समूह को शेयरों के बदले कोई कर्ज नहीं दिया गया. 

ये भी पढ़ें- RBI ने बैंकों से पूछा, अडानी ग्रुप को कितना दिया है लोन, क्या बढ़ने वाली है मुश्किल?

ऋण वापसी में कोई चुनौती नहीं
गौरतल है हि क अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फॉर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद RBI ने सभी बैंकों को नोटिस जारी कर अडानी ग्रुप को दिए गए कर्ज के मामले में जानकारी मांगी थी. RBI ने बैंकों से पूछा कि उन्होंने अडानी ग्रुप की कंपनियों को कितना कर्ज दिया है और उसका स्टेटस क्या है?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement