Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reliance Retail : आकाश को जियो, ईशा को रिटेल, जानिए कैसा है मुकेश अंबानी का सक्सेशन प्लान

Reliance Retail : ईशा अंबानी का प्रमोशन उनके जुड़वां भाई, आकाश अंबानी के बाद हुआ, जिन्हें मंगलवार को रिलायंस जियो के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ईशा अंबानी (Isha Ambani) को रिलायंस ग्रुप की रिटेल यूनिट (Reliance Retail) का अध्यक्ष बनाना साफ संकेत है कि उनके पिता, भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी अपने सक्सेशन प्लान (Mukesh Ambani Succession Plan) को आगे बढ़ा रहे हैं। अंबानी परिवार एशिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक हैं। पिछले कुछ महीनों से मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनकी टीम 200 अरब डॉलर से ज्यादा के साम्राज्य के सक्सेशन प्लान पर स्टडी कर रही थी। पहले आकाश अंबानी (Akash Ambani) को ​टेलीकॉम कंपनी का चेयरमैन बनाना और अब ईशा अंबानी को रिटेल कारोबार का अध्यक्ष चुनना साफ दिखा रहा है कि मुकेश अंबानी और उनकी टीम अब अपने सक्सेशन प्लान के साथ आगे बढ़ रही है।

अभी किसी नहीं की कोई टिप्पणी 
इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, ईशा अंबानी की पदोन्नति की घोषणा बुधवार को हो सकती है। वह मौजूदा समय में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर हैं। अभी ग्रुप के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। ईशा अंबानी का प्रमोशन उनके जुड़वां भाई आकाश अंबानी के बाद हुआ है, जिन्हें मंगलवार को टेलीकॉम यूनिट का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। 

दवा की कीमतों में 30 फीसदी तक इजाफा, जानिए बड़ी वजह 

मुकेश अंबानी के हैं तीन बच्चे 
30 वर्षीय ईशा अंबानी ने येल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। आकाश और ईशा का 27 वर्षीय छोटा भाई अनंत भी है। रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो परिवार के ऑयल-टू-टेलीकॉम ग्रुप की सहायक कंपनियां हैं, जिनमें से 217 अरब डॉलर की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड प्रमुख फर्म है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। मौजूदा समय में मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंयस देश की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका मार्केट कैप 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

दुनिया का सबसे महंगा है यह एशियाई शहर, दिल्ली से है महज इतना किलोमीटर दूर 

जियो का जल्द आ सकता है आईपीओ 
वहीं दूसरी ओर रिलायंस जियो का आईपीओ भी जल्द लाने की योजना बनाई जा रही है। अभ्ज्ञी रिलायंस जियो की मार्केट वैल्यू कितनी है इसके बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है। एक अनुमान के अनुसार रिलायंस के टेलीकॉम कंपनी की वैल्यूएशन 5 लाख करोड़ रुंपये ज्यादा की है। आईपीओ आने के बाद इसकी वैल्यूएशन करीब 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचे का अनुमान है। जोकि दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक होगी। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement