Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paytm News: पेटीएम को सरकार करने जा रही है बंद, नहीं कर पाएंगे पेमेंट? सारे सवालों के जवाब यहां जान लें 

Paytm Payment Ban Fact Check: पेटीएम से पेमेंट करने और दूसरी सुविधाओं के इस्तेमाल को लेकर इस वक्त लोगों के मन में कई तरह के असमंजस हैं. अगर आप भी सोच रहे हैं कि क्या पेटीएम बंद होने वाला है, तो सारे सवालों के जवाब यहां हैं. 

Latest News
Paytm News: पेटीएम को सरकार करने जा रही है बंद, नहीं कर पाएंगे पेमेंट? सा��रे सवालों के जवाब यहां जान लें 

Paytm Fact Check

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑनलाइन पेमेंट ऐप कंपनी पेटीएम पर आरबीआई के नए आदेश के बाद उपयोगकर्ताओं के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है. बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल है कि क्या अपब पेटीएम से पेमेंट नहीं कर पाएंगे. अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो सबसे पहले यह समझ लें कि आरबीआई ने Paytm सर्विस बंद नहीं की है. सिर्फ यूपीआई और फास्टैग के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है. Paytm Payment Bank यूजर्स को 15 मार्च तक का समय दिया गया है. इस अवधि में वो अपना डिपॉजिट निकालना होगा, क्योंकि इसके बाद वह इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब है पेटीएम की दूसरी सेवाओं का आप इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अगर आप पेटीएम ऐप यूजर हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक के यूजर्स हैं तब भी आपका पैसा अभी सुरक्षित है. आपको 15 मार्च तक का समय दिया गया है, ताकि आप अपना पैसा निकाल सकें. पेटीएम के इस्तेमाल को लेकर अपने सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: इस बैंक में है खाता तो ध्यान दें, 29 फरवरी से ठप्प हो जाएगा कामकाज, RBI ने लगा दी है रोक

UPI इस्तेमाल करने वालों का क्या होगा?
अगर आप UPI का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा. अगर आप यूपीआई यूजर हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप नॉर्मल UPI का इस्तेमाल अब भी कर सकते हैं. हालांकि, पेटीएम पेमेंट बैंक की मदद से इस्तेमाल होने वाली UPI सर्विस पर रोक लगा दी गई है. अगर आपका बैंक अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप बिना किसी रुकावट के यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे.

फास्टैग को लेकर क्या पाबंदी है?
आरबीआई ने फास्टैग को लेकर भी कार्रवाई की गई है. अब Paytm Payment Bank के जरिए फास्टैग नहीं ले सकते हैं. आपको अपने मौजूदा फास्टैग का बैंक भी बदलना होगा. यही वजह है कि सरकार ने पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को डिपॉजिट निकालने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया है.

यह भी पढ़ें: Paytm Lay Off: पेटीएम में सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी, क्या AI की वजह से गई नौकरी 

पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट के लिए है क्या निर्देश?
पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट से अपना डिपॉजिट निकालने के लिए आपके पास 15 मार्च तक का समय है. इस दौरान आप पेटीएम पेमेंट बैंक से टॉप-अप नहीं कर पाएंगे और न ही फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं. पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई नई ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement