Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Modi सरकार अगले 4 महीने देगी खास Subsidy, EV खरीदने पर मिलेंगे 50 हजार रुपये, जानें पूरी बात

E-Vehicle Discount: देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए Ministry of Heavy Industries ने एक नई योजना बनाई है. इस योजना में ई-वाहनों की खरीदारी पर 10 हजार रुपये की छूट मिलेगी.

Latest News
article-main

E-Vehicle Subsidy: इलेक्ट्रिक Two Wheelers खरीदने पर मिलेगी 10 हजार की छूट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बीते कुछ सालों में लगभग सभी राज्यों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर-व्हीलर गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कई गुना बढ़ गया है. इसे और आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने नई योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर भारी भरकम छूट मिलने वाली है. यह छूट 50 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाएगी.

जानकारी के अनुसार, यह 500 करोड़ रुपये के बजट वाली एक बड़ी योजना है. इस योजना से देश में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा. यह योजना अप्रैल से जुलाई 2024 यानी कुल चार महीने तक चलेगी. इसका लाभ दोपहिया और तिपहिया वाहनों को मिलेगा.


ये भी पढ़ें-UPI पेमेंट अब नहीं होगा फ्री? PhonePe, GPay और सरकार के बीच टकराव   


3.3 लाख खरीदारों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि इस योजना से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने में मदद मिलेगी. केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने बताया कि इस योजना के तहत हर दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के लिए 10 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी. इस स्कीम का उद्देश्य लगभग 3.3 लाख दोपहिया वाहन खरीदने वालों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है.


ये भी पढ़ें-SpiceJet के 2 सीनियर अधिकारियों के इस्तीफे से भूचाल, कंपनी के शेयर गिरे धड़ाम


योजना के मुताबिक, अगले चार महीनों तक छोटे ई-रिक्शा या छोटे इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों की खरीद पर 25,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. यह मदद 31,000 से ज्यादा वाहनों को दी जाएगी. इसके साथ ही बड़े तिपहिया वाहन की खरीदारी पर 50,000 रुपये तक की सहायता दी जाएगी. खरीदारों को इस योजना का लाभ 1 अप्रैल से मिलेगा. मौजूदा समय में चल रही योजना 31 मार्च को खत्म होगी. 1 अप्रैल 2024 से नई योजना शुरू होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement