Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्रेडिट कार्ड पर कहीं आप भी तो नहीं भर रहे ये 10 चार्ज? जानें पूरी डिटेल

Credit Card Charges: क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के चार्जेस लगाए जाते हैं. इनमें से कई चार्जेस के बारे में ग्राहकों को नहीं बताया जाता है. अगर आपको भी क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले सारे चार्जेस के बारे में जानना है तो जरूर पढ़ें ये आर्टिकल.

Latest News
क्रेडिट कार्ड पर कहीं आप भी तो नहीं भर रहे ये 10 चार्ज? जानें प��ूरी डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड एक जरूरत बन गया है. इससे ना केवल बिलों का भुगतान करना आसान हो जाता है, बल्कि वे हमारी खरीदारी की लागत को भी कम करते हैं और हमें कैशबैक, छूट, नो-कॉस्ट ईएमआई विकल्प और लॉयल्टी प्रोग्राम जैसे रिवॉर्ड्स भी देते हैं. हालांकि, इन सभी लाभों को प्राप्त करने के साथ एक लागत भी जुड़ी हुई है. इनमें से कुछ शुल्कों का बैंक या कार्ड जारी करने वाले संस्थान खुले तौर पर इसका जिक्र नहीं करते हैं. ऐसे में यदि आप क्रेडिट कार्ड के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं जिसे आप चुन रहे हैं, यदि आप ध्यान से नहीं पढ़ते हैं, तो यह संभव है कि आप अपनी जिंदगी आसान बनाने की बजाय कर्ज के जाल में फंसा लें.

क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के चार्ज लगते हैं मौटे तौर पर इन्हें 3 कैटेगरी में डाला गया है.  पहली कैटेगरी है खोलने के लिए शुल्क (Opening Charges), दूसरी  में ऑप्शनल क्रेडिट कार्ड सेवाओं या सुविधाओं से जुड़े चार्ज, और तीसरी क्रेडिट कार्ड पेनल्टी चार्ज शामिल है.

अकाउंट ओपनिंग चार्ज
जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक द्वारा आपकी ओर से एक क्रेडिट कार्ड खाता खोला जाता है. इस खाते को खोलने की फीस को ज्वाइनिंग फीस या ईयरली मेंबरशिप फीस के रूप जाना जाता है. यह फीस 0 से 10,000 रुपये के बीच हो सकती है. इसके बदले में इन कार्डों पर कार्डधारक को कई विशेष सुविधाएं और लाभ प्राप्त होते हैं. 

ये भी पढ़ें: बजट 2024 को लेकर सरकार की तैयारियां शुरू, 5 अक्टूबर तक सभी मंत्रालयों से मंगाए सुझाव 

ऑप्शनल चार्ज
क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली अलग-अलग सेवाओं के लिए एक ऑप्शनल चार्ज भी लगता है. आइए कुछ ऐसे ही ऑप्शनल चार्ज के बारे में आपको बताते हैं जिनसे आप खुद देख पाएं कि आप कौनसा चार्ज दे रहे हैं:

1 बैलेंस ट्रांसफर फीस: बैलेंस ट्रांसफर वह सुविधा है जिसमें कार्डहोल्डर्स हाई इंटरेस्ट वाले पैसे को एक क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं जिसमें निम्न वार्षिक प्रतिशत रेट (APR) है. यह फीस बैलेंस ट्रांसफर राशि के आधार पर1-3% के बीच होती है, जो न्यूनतम राशि पर निर्धारित की जा सकती है.

2. विदेशी लेनदेन तथा करेंसी कंवर्जन चार्ज: हर क्रेडिट कार्ड पर विदेशी करेंसी में लेनदेन करने पर फॉरेन ट्रांजेक्शन चार्ज लगाया जाता है. यह चार्ज 1 प्रतिशत 75 प्रतिशत से 3 प्रतिशत के बीच होता है. इसके अलावा, विदेशी क्रेडिट कार्ड (जैसे MasterCard या Visa) से भुगतान करने पर एक प्रतिशत करेंसी कंवर्जन फीस लगती है.

3. कैश एडवांस फीस: क्रेडिट कार्ड विदड्रावल पर 3% से 5% तक की कैश एडवांस फीस लगती है. इसके अलावा, इस राशि को निकालने वाले दिन से ही ब्याज लगाया जाता है जोकि रिपेमेंट के समय 24 से 46% हो जाता है.

4. रिवार्ड रिडम्पशन/प्रोसेसिंग चार्ज: क्रेडिट कार्ड जो रिवार्ड और कैशबैक देते हैं, कभी-कभी उन रिवार्ड पॉइंट को रीडीम करने पर फीस कटती है. आमतौर पर यह 99 रुपये से 150 रुपये तक होती है.

5. डुप्लीकेट स्टेटमेंट फीस: जब आप बैंक या कार्ड इश्यूअर से डुप्लिकेट क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट देने की मांग करते हैं, तो एक चार्ज लगाया जाता है जिसे डुप्लिकेट स्टेटमेंट कहते हैं.

6. एड-ऑन कार्ड फीस: प्राइमरी कार्ड पर जारी किए गए एड-ऑन कार्डों के लिए बैंक या कार्ड जारी करने वाले कभी-कभी फीस वसूलते हैं. यह चार्ज जारी किए गए कार्ड पर निर्भर करता है.

क्रेडिट कार्ड पर पेनल्टी 
यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जिम्मेदारी से करते हैं, क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने और अपने क्रेडिट स्कोर को बनाए रखते हैं तो ऐसे में आप कई पेनेल्टी से बच सकते हैं. वहीं आपकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण आपको कुछ चार्ज भरने पड़ सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं:

1. देरी से भुगतान की फीस: यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया बैलेंस का तय तारीख तक भुगतान नहीं करते हैं, तो लैंडर या इश्यूअर लेट फीस वसूलेंगे. 

2: ओवर-लिमिट खर्च: हर महीने आप एक क्रेडिट कार्ड से तय की गई लिमिट से अधिक खर्च करते हैं तो आपसे 5% तक की पेनल्टी चार्ज की जा सकती है.

3: कार्ड रिप्लेसमेंट फीस: यदि आपका क्रेडिट कार्ड गुम या मिसप्लेस हो जाता है, तो आप अपने बैंक से एक नया क्रेडिट कार्ड देने को कह सकते हैं. इस रिप्लेसमेंट कार्ड को जारी करने के लिए बैंक आपसे चार्ज लेता है.

ये भी पढ़ें:  UPI से होगा डिजिटल रुपये का लेन-देन, SBI ने मिलाया RBI से हाथ, करोड़ों ग्राहकों को फायदा

कार्ड लेने से पहले अच्छे से करें पूछताछ
हमने जो चार्जेस आज आपको बताए हैं वह अलग-अलग क्रेडिट कार्ड, बैंक तथा वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग-अलग वसूले जाते हैं. यह चार्जेस इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का किस तरह से प्रयोग करते हैं और आपने किस तरह का क्रेडिट कार्ड ले रखा है. अधिक जानकारी के लिए जरूरी है कि आप हमेशा कार्ड लेने से पहले कार्ड इशू करने वाले संस्थान से अपने कार्ड संबंधित इन सभी चार्जेस और बाकी के डिटेल के बारे में पहले ही जानकारी ले लें. ताकि आप पर एक्स्ट्रा बोझ ना पड़े.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement