Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

eRupee By SBI: UPI के जरिए होगा डिजिटल रुपये का लेन-देन, SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को तोहफा

RBI Digital Currency: भारतीय लोग अब आप UPI के जरिए डिजिटल करेंसी का लेन-देन कर सकेंगे, जानें कैसे करें इसे यूज.

Latest News
eRupee By SBI: UPI के जरिए होगा डिजिटल रुपये का लेन-देन, SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को तोहफा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने ग्राहकों की संख्या के आधार पर सोमवार को एक नई पहल की शुरूआत की. इस पहल के लागू होने से अब लाखों लोग सीधे यूपीआई के माध्यम से डिजिटल रुपये का लेनदेन कर सकेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय स्टेट बैंक (eRupee By SBI) के इस नए ऑफर से डिजिटल रुपये का इस्तेमाल बढ़ेगा. डिजिटल मुद्रा, जिसे सीबीडीसी या सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा भी कहा जाता है, पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेश की गई थी. एसबीआई उन बैंकों में से एक है जो शुरुआत में रिज़र्व बैंक के ई-रुपी के साथ जुड़ गया है. डिजिटल रुपये सीबीडीसी क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके काम करता है. हालांकि सीबीडीसी क्रिप्टो करेंसी से पूरी तरह से अलग हैं, क्योंकि इन्हें कागजी करेंसी की तरह ही एक सॉवरेन मिली है.

इससे यूजर्स को कैसे फायदा होगा?
एसबीआई के एक बयान के अनुसार, इसकी नवीनतम पहल ने यूपीआई और डिजिटल रुपये (eRupee By SBI) को इंटरऑपरेबल बनाया है. ग्राहक इस सेवा तक पहुंचने के लिए eRupee by SBI ऐप का उपयोग कर सकते हैं. इस ऐप के उपयोगकर्ता किसी भी स्थान या स्टोर पर यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके डिजिटल रुपये का उपयोग करके सीधे भुगतान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बजट 2024 को लेकर सरकार की तैयारियां शुरू, 5 अक्टूबर तक सभी मंत्रालयों से मंगाए सुझाव 

SBI की पहुंच अन्य बैंकों से ज्यादा
एसबीआई के अनुसार, इस कार्रवाई से जानकारी को अधिक सुविधाजनक और सुलभ बनाकर उपयोगकर्ताओं को लाभ होगा. बैंक के अनुसार, सीबीडीसी और यूपीआई एकीकरण के परिणामस्वरूप डिजिटल मुद्रा (eRupee By SBI) का उपयोग बढ़ेगा. इससे लोगों को अब नियमित लेनदेन में डिजिटल मुद्रा का उपयोग करने के अधिक अवसर मिलेंगे. बैंक के अनुसार, इसकी पहल डिजिटल करेंसी इकोसिस्टम को पूरी तरह से बदल देगी.

ये भी पढ़ें: कल से मोबाइल वैन के जरिए सस्ती प्याज बेचेगी सरकार, 1 किलो के देने होंगे इतने रुपये

भारत में सीबीडीसी 
2022-2023 के आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीबीडीसी की घोषणा की थी. भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 दिसंबर, 2022 से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (eRupee By RBI) के साथ प्रयोग करना शुरू किया. लगभग सभी बड़े बैंक वर्तमान में निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ सीबीडीसी में शामिल हो गए हैं. एसबीआई का शामिल होना बेहद खास है क्योंकि यह ग्राहक आधार, शाखा संख्या और दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंच के मामले में अन्य सभी बैंकों से कहीं आगे है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement