Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये हैं देश के टॉप 10 IPS जो बदलने में जुटे हैं भारतीय पुलिस की छवि

भारत में IPS के तौर पर चुना जाना प्रतिष्ठा और मान का विषय होता है. वहीं, इस सेवा में कई ऐसे भी लोग हैं, जिनके होने से पूरे भारतीय पुलिस सेवा का नाम रोशन होता है. आइए कुछ ऐसे ही बेहतरीन IPS अधिकारी के बेरे में जानते हैं.

Latest News
article-main

 भारतीय पुलिस सेवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय पुलिस सेवा का नाम एक ऐसी नौकरी के तौर पर शुमार है, जहां आप देश और समाज के लिए बहुत कुछ बदल सकते हैं. एक IPS अधिकारी की जिम्मेदारी मुख्य तौर पर कानून व्यवस्था बनाए रखने की होती है. साथ ही वो समाज को बेहतर दिशा में ले जाने के लिए भी जवाबदेह होते हैं. भारत में IPS के तौर पर चुना जाना प्रतिष्ठा और मान का विषय होता है. वहीं, इस सेवा में कई ऐसे भी लोग होते हैं, जिनके होने से पूरे भारतीय पुलिस सेवा का नाम रोशन होता है. आइए कुछ ऐसे ही बेहतरीन IPS अधिकारी के बेरे में जानते हैं.

  1. अके रवि कृष्णा- अके रवि कृष्णा इस समय आंध्र प्रदेश के कर्नूल जिले के SP के तौर पर कार्यरत हैं. वहां मौजूद कप्पात्रल्ला इलाका हत्याओं और रंजिशों को लेकर कुख्यात थी. रवि ने इस इलाके को गोद लिया और इसे एक आदर्श इलाके में तब्दील कर दिया है.
  2. आरिफ शेख- IPS आरिफ शेख एक तेज-तर्रार युवा IPS हैं. अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें पांच महत्वपूर्ण पुरस्कार मिल चुके हैं. 2016 में बालोद जिले के एसपी के रूप में सैन डिएगो में सिक्योरिटी वॉच इंडिया जैसे अवार्ड्स शामिल हैं.
  3. असरा गर्ग- आप तमिलनाडु कैडर के 2004 बैच के एक IPS हैं, उनको साल 2023 के दौरान बतौर तमिलनाडु पुलिस में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त-लॉ एंड ऑर्डर चेन्नई उत्तर में तैनात किया गया था. उनके शानदार काम के लिए उन्हें कई अवार्ड्स मिल चुके हैं.
  4. महेश मुरलीधर भागवत-  IPS भागवत वर्तमान में भारत के तेलंगाना राज्य में एक पुलिस आयुक्त हैं. उनकी पहचान एक बेहतरीन अधिकारी के तौर पर होती है. उन्होंने पिछले 13 सालों से मानव तस्करी के खिलाफ एक बड़ी मुहिम छेड़ रखी है. 
  5. मनीष शंकर शर्मा- इनका नाम अपराध और आतंकवाद के खिलाफ इनके कार्य को लेकर इन्हें बेहद सराहा जाता है. ये ग्लोबल काउंटर टेररिज्म काउन्सिल में व्याख्यान भी दे चुके हैं.
  6. रूपा दिवाकर मौदगिल- अपने करियर में आईपीएस डी रूपा ने कई कथित भ्रष्टाचार के मामलों का पर खुलासा किया है. 20 साल की नौकरी में उनका 40 बार ट्रांसफर हुआ है. उन्होंने AIDMK की पूर्व नेता शशिकला को भी गिरफ्तार किया था. 
  7. श्रीलेखा- वो केरल से IPS बनने वाली पहली महिला पुलिस अधिकारी हैं. सीबीआई में जब उनकी पोस्टिंग हुई तो लोग उन्हें रेड श्रीलेखा कहा जाने लगा, क्योंकि वो लगातार भ्रष्टाचारियों और अपराधियों के ठिकानों पर रेड मार रही थी, और उन्हें गिरफ्तार कर रही थीं.
  8. संजुक्ता पराशर- आईपीएस संजुक्ता को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है. संजुक्ता को यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल ओवर इंडिया रैंक 85 प्राप्त हुआ था. उन्होंने जेएनयू से पढ़ाई की है.
  9.  शिवदीप लांडे- अपराधियों के खिलाफ हमेशा एक्शन मोड में रहने वाले शिवदीप लांडे को बिहार में लोग सिंघम के नाम से जानते हैं. दुरुस्त लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए लोग उनकी खूब सराहना करते हैं. 
  10. श्रेष्ठा ठाकुर-  श्रेष्ठा 2012 बैच की यूपीपीसीएस अधिकारी हैं और फिलहाल उत्तर प्रदेश के शामली में डीएसपी के तौर पर तैनात हैं. उनकी पहचान एक तेज-तर्रार अधिकारी के तौर पर होती है.

IPS अधिकारी कैसे बनें?
IPS अधिकारी बनने के लिए UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करना होता है. इसे पास करने के बाद आप भारत के पुलिस बलों का हिस्सा बन सकते हैं, और उन्हें नेतृत्व प्रदान कर सकते हैं. अगर आप भारतीय पुलिस बल को अग्रणी कर्मियों में से एक के तौर पर जॉइन करना चाहते हैं, फिर आपको अपने डीएएफ में IPS सेवा को अपनी पहली पसंद के तौर पर जिक्र करना होगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement