Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Australian Open नहीं खेल पाएंगे Novak Djokovic, कैसे हार गए कानूनी लड़ाई?

नोवाक जोकोविच वैक्सीन का विरोध खुले तौर पर करते हैं. अब नोवाक 3 साल से पहले ऑस्ट्रेलिया नहीं लौट सकेंगे.

article-main

Novak Djokovic

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के नंबर वन टेनिस (Tennis) खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) अब ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने की सारी उम्मीदें टूट गई हैं. नोवाक जोकोविच अब इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे. कोर्ट ने उनके निर्वासन (Deportation) के फैसले को बरकरार रखा है. नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया सरकार के डिपोर्टेशन से संबंधित फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी. नोवाक को इस अपील को कोर्ट ने रविवार को 
खारिज कर दिया. 

फेडरल कोर्ट (Federal Court) के तीन जजों ने सर्बिया के इस दिग्गज खिलाड़ी के वीजा को जनहित के आधार पर रद्द करने के फैसले को बरकरार रखा है. ऑस्ट्रेलिया के इमिग्रेशन मिनिस्टर (Immigration Minister) ने  14 जनवरी को आदेश दिया था कि नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया जाए.

टेनिस सुपरस्टार नोवाक जोकोविच ने अब तक कोविड-19 (Covid-19) के लिए वैक्सीन (Vaccine) नहीं लगवाई है. उनका टीकाकरण नहीं हुआ है. जब तक उन्हें डिपोर्ट नहीं कर दिया जाता तब तक उन्हें मेलबर्न (Melbourne) में नजरबंद रखा जाएगा.

Australia में हिरासत में लिए गए Novak Djokovic, जानें क्यों

डिपोर्ट होने के बाद 3 साल तक ऑस्ट्रेलिया में एंट्री पर बैन!

ऑस्ट्रेलियाई कानून के मुताबिक आमतौर पर निर्वासन के आदेश के बाद किसी को भी 3 साल तक वापस ऑस्ट्रेलिया आने नहीं दिया जाता है. नोवाक जोकोविच भी अब तीन साल से पहले ऑस्ट्रेलिया नहीं आ सकेंगे. उनकी सारी उम्मीदें खत्म हो गई हैं. 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने नोवाक का वीजा इस आधार पर रद्द कर दिया है कि उन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है. ऑस्ट्रेलिया में जोकोविच की मौजूदगी जनता के स्वास्थ्य और 'अच्छे आदेश' के लिये जोखिम भरा हो सकता है. यह भी तर्क दिया गया है कि ऑस्ट्रेलिया में दूसरे लोगों टीकाकरण के प्रयासों पर खराब असर पड़ सकता है. सरकार के इसी आदेश और मंशा की वजह से कोर्ट ने भी सरकार के फैसले को बरकरार रखा.

क्यों रद्द हुआ था नोवाक का वीजा?

नोवाक जोकोविच 6 जनवरी को मेलबर्न पहुंचे थे. तभी उनका वीजा रद्द कर दिया था. सीमा अधिकारी ने इस आधार पर नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था कि उन्हें टीकाकरण के बिना आने वाले गेस्ट के लिये ऑस्ट्रेलिया के नियमों अनुसार मेडिकल छूट नहीं मिली थी. नोवाक जोकोविच वैक्सीन का विरोध खुले तौर पर कर चुके हैं.

क्यों वैक्सीन का विरोध करते हैं नोवाक?

अप्रैल 2020 में ही नोवाक जोकोविच ने कहा था कि वह वैक्सीन के विरोध में हैं. शरीर के लिए क्या ठीक है इसका फैसला व्यक्ति का होना चाहिए, किसी और का नहीं. यही वजह है कि जोकोविच ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है. ऐसे में अपने इसी सोच की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें-
Novak Djokovic ने तोड़ी चुप्पी, फैंस को दिया यह मैसेज 
नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी Novak Djokovic हुए Covid पॉजिटिव, दी थी झूठी ट्रैवल हिस्ट्री 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement