Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने किया G20 लोगो का अनावरण, इस मौके पर उन्होंने क्यों याद दिलाए भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी

भारत 1 दिसंबर से G20 ग्रुप की अध्यक्षता करेगा. प्रधानमंत्री ने इसके लिए लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया है.

article-main

पीएम मोदी कोरोना के हालात को लेकर दोपहर 3.30 बजे बैठक करेंगे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को G20 ग्रुप में भारत की प्रेसिडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट लॉन्च की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इस अनावरण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व को एक बार फिर भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी के शांति संदेश याद दिलाए. उन्होंने कहा, युद्ध से मुक्ति के लिए बुद्ध के जो संदेश हैं और हिंसा के प्रतिरोध में महात्मा गांधी के जो समाधान हैं, उनकी मौजूदा दुनिया में बेहद अहमियत है. भारत G20 के जरिए उनकी (बुद्ध और गांधी) की वैश्विक प्रतिष्ठा को नई ऊर्जा दे रहा है. 

मौजूदा समय में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण पूरी दुनिया में संकट के बादल छाए हुए हैं. इसके चलते तीसरा विश्व युद्ध शुरू होने तक की संभावना जताई जा रही है. इन्हीं चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया को बुद्ध और गांधी के शांति संदेशों के जरिये समाधान तलाशने की याद दिलाई है.

पढ़ें- रूस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर की अपील, 'यूक्रेन से टकराव का दुनिया पर दिखा बुरा असर'

130 करोड़ भारतीयों के सामर्थ्य का प्रतिनिधित्व करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने G20 के लोगो का अनावरण करते हुए इसे 130 करोड़ भारतीयों के सामर्थ्य से जोड़ा. उन्होंने कहा, 1 दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा. ये हर भारतीय के लिए ऐतिहासिक मौका है. G-20 का लोगो प्रतीक चिह्न से भी ज्यादा एक ऐसा संदेश है, जो हमारी रगों में है. इस लोगो की भावना और संकल्प हमारी सोच में शामिल है. साथ ही इसके जरिए हम दुनिया को शांति का संदेश भी दे रहे हैं. उन्होंने कहा, भारत का G20 की अध्यक्षता करने से जुड़ा ये आयोजन 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति और सामर्थ्य का प्रतिनिधित्व है. 

पढ़ें- पाकिस्तान में इमरान खान पर हमले के 6 दिन बाद FIR दर्ज, इसमें भी पुलिसिया खेल

बताया कि G20 लोगो में कमल के फूल का कारण

G20 लोगो में कमल का फूल भी शामिल किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा का भी यही चिह्न है. इसे लेकर विपक्षी दलों की तरफ से राजनीतिक आलोचना शुरू हो सकती है. इसी कारण लोगो के अनावरण के समय ही पीएम मोदी ने इसमे कमल को शामिल करने का कारण स्पष्ट कर दिया. उन्होंने कहा, कमल का प्रतीक आशा का प्रतिनिधित्व करता है, जो हमें दुनिया से और दुनिया को हमसे है. 

पढ़ें- Income Tax Raid: झारखंड, बिहार, गुरुग्राम और कोलकाता में 50 ठिकानों पर छापे, कांग्रेस विधायकों से जुड़ा है मामला

G20 ग्रुप की अहमियत भी समझाई

पीएम मोदी ने कहा, G20 ग्रुप ऐसे देशों का समूह है, जो आर्थिक तौर पर दुनिया की 85% GDP का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसमे वे 20 देश शामिल हैं, जिनकी वैश्विक व्यापार में 75% हिस्सेदारी है. साथ ही ये 20 देश दुनिया की दो तिहाई जनसंख्या का भी प्रतिनिधित्व करते हैं. ऐसे समूह का नेतृत्व और अध्यक्षता अब भारत करने जा रहा है. जो गौरव की बात है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement