Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral News: कुत्ते को घुमाने निकला आदमी, पैरों से टकराई करोड़ों साल पुरानी ये चीज

Dinosaur Skeleton: फ्रांस का एक व्यक्ति अपने कुत्ते के साथ टहल रहा था तभी उसके पैरों से एक कीमती चीज टकरा गई. इस बात को उसने 2 साल तक सबसे छुपाकर रखा था.

Latest News
Viral News: कुत्ते को घुमाने निकला आदमी, पैरों से टकराई करोड़ों साल पुरानी ये चीज

कुत्ते को घुमाने निकला आदमी, पैरों से टकराई करोड़ों साल पुरानी ये चीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फ्रांस से एक अनोखी खोज के बारे में पता चला है. एक आदमी अपने कुत्ते को लेकर टहल रहा था. तभी अचानक उसके पैर से एक अजीब सी चीज टकराई. उसके हाथ ऐसी चीज लग गई, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा. इस बात को उसने दो साल तक सबसे छुपाकर रखा लेकिन अब उसने इस बारे में दुनिया को जानकारी दे दी है.

जानकारी के अनुसार, वह खास चीज करोड़ों साल पुराना एक बहुत ही अहम जीवाश्म है. चौंकाने वाली बात यह है की यह जीवाश्म एक बहुत पुराने डायनासोर का है. 2022 में डिमियन बुस्केतो एक 7 करोड़ साल पुराने डायनासोर के जीवाश्म से टकराए थे.

करोड़ों साल पुरानी है यह चीज
25 साल के बुस्केतो को यह कंकाल दक्षिण फ्रांस के क्रूजे नाम के गांव में अपने घर के पास माउंटोलियर्स के जंगल में मिला. जानकारी मिली है कि क्रूजे में पिछले 28 साल से इन जानवरों के जीवाश्म मिल रहे हैं. जिससे फ्रांस में उत्तर क्रिटेशियस काल के डायनासोर के जीवाश्म का एक बड़ा कलेक्शन जमा हो गया है. बोशेटो को जो जीवाश्म मिला है वह डायनासोर का है जो कि सॉरोपॉड डायनासोर परिवार के हैं. यह टाइटनोसॉर 16.35 करोड़ साल से लेकर 6.6 करोड़ साल पहले के दौर में होते थे.


ये भी पढ़ें-Viral News: लड़के से हुआ प्यार, लड़की बनने के लिए खर्च कर दिए 80 लाख रुपये, धोखा मिला तो कर डाला ऐसा कांड


 

लंबी गर्दन वाले टाइटनोसॉर ऐसे जानवर थे, जिनके कंकाल आजकल कई जगह मिल जाते हैं. इनकी लगभग 40 विभिन्न प्रजातियां थीं और ये अंटार्कटिका के अलावा सभी महाद्वीपों में पाए जाते थे. 

क्यों छुपाई यह बात?
बुस्केतो को जीवाश्म विज्ञान का बहुत शौक है. जब वह अपने कुत्ते के साथ टहल रहे थे जब उन्हें इस जीवाश्म की बाहर निकली हुई हड्डी दिखाई दीं. इसके बाद उन्होंने इसे बाहर निकाला तो उस 30 फुट टाइटनोसॉर के जीवाश्म का 70 फीसद हिस्सा पूरी तरह से ठीक था. 

बुस्केतो ने इस खोज को आर्कियोलॉजिकल एंड पेलियोएंडोलॉजिकल कल्चरल एसोसिएशन (ACAP) के साथ इस राज को छुपाए रखा. इसका मकसद इस पुरातत्व स्थान को सुरक्षित रखना था, जिससे लोगों के यहां आने से यह जगह खराब न हो जाए. अब यह कंकाल पूरी तरह से निकाल लिया गया है और स्टडी के लिए रख लिया गया है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement