Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महंगा हो सकता है आपका Phone Bill, टैरिफ में बढ़ोतरी की प्लानिंग कर रही टेलीकॉम कंपनियां

दिसंबर 2021 में कंपनियों ने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की थी और अब एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दूरसंचार ऑपरेटरों (Telecom Operator) द्वारा जल्द ही टैरिफ बढ़ोतरी से जुड़ी घोषणा होने की संभावनाएं हैं क्योंकि वे कम भुगतान करने वाले निष्क्रिय ग्राहकों को हटाकर प्रति उपयोगकर्ता अपने औसत राजस्व में सुधार करना चाहते हैं. संभावनाएं हैं कि दिसंबर 2021 में टैरिफ (Tariff) में बढ़ोतरी के बावजूद टेलीकॉम सेक्टर में उछाल के चलते यूजर्स की संख्या में उछाल दिखा है. वहीं कई ऑपरेटरों ने निष्क्रिय ग्राहकों को भी खो दिया है. 

एक्टिव यूजर्स की बढ़ी संख्या

नेटवर्क से निष्क्रिय ग्राहकों को हटाकर रिलायंस जियो ने अपने सक्रिय ग्राहकों के प्रतिशत में वृद्धि की है जो फरवरी के अंत में 94 फीसदी के ऑलटाइम उच्च स्तर पर पहुंच गया है. दूरसंचार क्षेत्र के विश्लेषकों ने कहा कि भारती एयरटेल अपना ARPU को और बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और Jio अपने नेटवर्क पर ग्राहकों की प्रोफाइल में सुधार कर रही है. ऐसें में अब कंपनियां टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी कर सकती है. 

भारती एयरटेल को इस साल ₹200 के ARPU तक पहुंचने की उम्मीद है. कंपनी ने दिसंबर के अंत में 163 रुपये का Arpu दर्ज किया था. इसी तरह, वोडाफोन आइडिया दूरसंचार उद्योग के लिए ARPU को बढ़ाने के मामले में आगे रही हैं और हालांकि इस मामले में  कंपनियों ने कोई जानकारी अभी तक नहीं दी है. 

कब तक हो सकती है बढ़ोतरी

टैरिफ वृद्धि के परिणामस्वरूप दूरसंचार उद्योग पिछले दो महीनों से शुद्ध आधार पर वायरलेस ग्राहकों को खो रहा है लेकिन सक्रिय ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है जिसका अर्थ है कि भुगतान करने वाले ग्राहक बढ़ रहे हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि टेलीकॉम को जरूरी सेवा माना जा रहा है.

Bullet Train Project: क्या भारत में रुक जाएगा बुलेट ट्रेन का काम? जापान ने भारत को दी बड़ी चेतावनी

एक अन्य विश्लेषक ने कहा कि बढ़ोतरी तत्काल अवधि में नहीं हो सकती है क्योंकि पिछले दौर की बढ़ोतरी का असर अभी तक पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं हुआ है लेकिन कुछ महीनों के बाद स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद दूरसंचार ऑपरेटर दरें बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि उन्हें जरूरत है लाभप्रदता में सुधार की आवश्यकता होगी. अगर 5G को देश में सफल होना है तो ARPU को और ऊपर उठना होगा. एक विश्लेषक ने कहा कि ARPU के मौजूदा स्तरों के साथ किसी भी मोबाइल ऑपरेटर के लिए 5G शुरू करने का कोई व्यावसायिक मामला नहीं है. 

देश में बढ़ सकते हैं Palm Oil के दाम, इंडोनिशिया के एक फैसले ने बढ़ाई भारत की मुश्किलें

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement