Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया के पहले मोबाइल फोन का क्या था नाम, कितनी थी कीमत, जानिए सब कुछ

दुनिया का पहला मोबाइल फोन साल 1983 में अमेरिका की मार्केट में बेचा गया था. जिसकी कीमत 4,000 डॉलर यानी भारतीय करेंसी में 2.5 लाख रुपये थी.

दुनिया के पहले मोबाइल फोन का क्या था नाम, कितनी थी कीमत, जानिए सब कुछ

world first mobile phone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आप जानतें है कि दुनिया में पहला मोबाइल फोन कब आया था और उसकी कीमत कितनी थी, कौनसी कंपनी ने उसे बनाया था? अगर नहीं जानते कोई नहीं आज हम आपको बताते हैं. मोबाइल फोन का पहली बार इस्तेमाल आज से करीब 50 साल पहले मोटरोला कंपनी ने बनाया था. इसका वजन दो किलोग्राम था. मर्टिन कूपर ने इस फोन से पहली कॉल अपने टीम साथियों को की थी.

न्यूयॉर्क की एक सड़क पर खड़े होकर जब मार्टिन कूपर ने पहली बार मोबाइल फोन से कॉल की तो किसी को इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी यह खोज दुनिया में इतनी बड़ी सफलता हासिल करेगी. इस मोबाइल को बनाने में आज की मुद्रा की कीमत के हिसाब से देखा जाए तो करीब 10 लाख डॉलर (यानी 8.1 करोड़ रुपये) का खर्च आया था. अविष्कार के 10 साल के बाद आम लोगों के लिए इसे मार्केट में लाया गया था. 

ये भी पढ़ें- Xiaomi 12 Pro 5G पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, 10 हजार तक की छूट, मिस न करें ये ऑफर

दुनिया के पहले फोन की कितनी थी कीमत?
मोटोरोला ने इस फोन का नाम 'Motorola DynaTAC 8000X' रखा था. मार्टिन कूपर का कहना था कि शुरुआत में यह फोन काफी मंहगा था. साल 1983 में पहली बार इस फोन को अमेरिका की मार्केट में बेचा गया था. जिसकी कीमत 4,000 डॉलर (2500 पाउंड) थी. यानी आज की भारतीय मुद्रा में बात की जाए तो 2.5 लाख रुपये थी. उन्होंने बताया था कि इंजीनियरों ने छोटे-छोटे उपकरणों को जोड़कर इस मोबाइल फोन को तैयार किय था.

यह मोबाइल वजन में काफी ज्यादा भारी हुआ करता था. इसे पॉकेट में रखकर चलना संभव नहीं था. क्योंकि इसका वजन 2 किलो से ज्यादा था. उस वक्त के हिसाब से ये टेक्नोलॉजी नई थी और इसी वजह से इसकी कीमत भी काफी ज्यादा थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement