Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida News: आई खुशखबरी, लोकसभा चुनाव के बीच इस दिन शुरू हो जाएगी Jewar Airport पर उड़ान, जानिए बचा है कितना काम

Noida News: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) की प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश की गई है, जिसमें बताया गया है कि पहले चरण का 73 फीसदी काम पूरा गया है. 25 अप्रैल तक एयरपोर्ट पर उपकरण लग जाएंगे.

Latest News
article-main

Jewar Airport पर एटीसी टॉवर में शीशा लगाने का काम करते वर्कर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Noida News: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी है. अगले दो महीने के अंदर नोएडा के इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) पर विमानों का उड़ान भरना और उतरना शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार की योजना लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान ही जेवर में बन रहे एयरपोर्ट (Jewar International Airport) पर विमानों का संचालन शुरू करने की है. इस एयरपोर्ट पर 73 फीसदी काम पूरा हो चुका है. एयरपोर्ट का काम देख रहे नोएडा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अपनी मीटिंग में एयरपोर्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट में यह जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि 25 अप्रैल से पहले एयरपोर्ट पर सभी उपकरण लगा लिए जाएंगे. इसे डेडलाइन के तौर पर तय किया गया है. इसके तत्काल बाद एशिया के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट के फर्स्ट फेज में बने रनवे पर फ्लाइट टेस्ट शुरू हो जाएंगे यानी इसके ठीक बाद यहां पहली बार विमान लैंड कर जाएगा. 

अक्टूबर में शुरू हो जाएंगी पैसेंजर फ्लाइट्स

कंपनी की मीटिंग में यह भी बताया गया है कि एयरपोर्ट पर पैसेंजर फ्लाइट्स कब से शुरू की जाएंगी. यात्रियों के लिए यहां से उड़ान शुरू करने की डेडलाइन अक्टूबर, 2024 तय की गई है. इससे पहले यहां लगातार टेस्ट फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. यह काम यह काम उपकरणों में किसी भी तरह की कमी या विमानों के उड़ान भरने और लैंड करने में आने वाली कोई भी परेशानी जांचने के लिए किया जाएगा. इस कमी को पैसेंजर फ्लाइट्स चालू करने से पहले ही दूर किया जाएगा.

फर्स्ट फेज के निर्माण पर खर्च होने हैं 10056 करोड़ रुपये

एयरपोर्ट (Noida Airport Updates) के फर्स्ट फेज के निर्माण का बजट 10056 करोड़ रुपये रखा गया है. कंपनी की प्रोग्रेस रिपोर्ट में बताया गया है कि अब तक कुल बजट में से 7371 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं, जिसमें 73 फीसदी काम किया गया है. 25 अप्रैल की डेडलाइन तक बाकी उपकरण लगाए जाने के लिए रात-दिन काम चल रहा है.

रनवे हो चुका है रेडी, टर्मिनल बिल्डिंग का चल रहा काम

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एयरपोर्ट के रनवे का निर्माण पूरा हो चुका है. फिलहाल टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है. एयरपोर्ट पर रूस से आने वाले ऑटोमेशन सिस्टम सर्फेस मूवमेंट रडार लगाए जाएंगे, जिनके 30 अगस्त तक नोएडा पहुंचने की डेडलाइन तय है. हालांकि दावा है कि ये जुलाई में ही पहुंच जाएंगे. फिलहाल राडार के बिना ही रनवे का ट्रायल शुरू किया जाएगा. इसके लिए कुछ टेक्निकल इंतजाम किए जाएंगे. यह ट्रायल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से की जाएगी. एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक, फिलहाल चुनाव आचार संहिता के कारण उद्घाटन समारोह नहीं होगा.  

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement