Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किन हालात में हैं टीम इंडिया को पहला Under-19 World Cup दिलाने वाले खिलाड़ी?

Under-19 World Cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज साल 1998 में हुआ था. इसके तीसरे एडिशन ने ही भारतीय अंडर-19 टीम ने पहली बार खिताब अपने नाम किया था और वर्ल्ड चैंपियन बनी थी.

Latest News
article-main

ICC Under 19 World Cup 2000, Indian Cricket Team

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज साल 1998 में हुआ था. इसके तीसरे एडिशन ने ही भारतीय अंडर-19 टीम ने पहली बार खिताब अपने नाम किया था और वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. वहीं टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है. इससे पहले भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2000 में काफी दमदार प्रदर्शन किया था. ऐसे में टीम ने पहली बार खिताब भी जीत लिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साल 2000 वर्ल्ड कप की टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अब कहां और किन हालात में हैं. इस लेख में बताएंगे कि अंडर-19 वर्ल्ड कप 2000 के सभी भारतीय खिलाड़ी अब कहां हैं. 

यह भी पढ़ें- Virat Kohli करने वाले हैं तगड़ी कमाई, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय क्रिकेटर

मोहम्मद कैफ

भारतीय क्रिकेट मोहम्मद कैफ बतौर अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम में शामिल थे. हालांकि कैफ को वर्ल्ड कप जीतने के सिर्फ दो महीने बाद ही इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल गया था. कैफ अपनी बल्लेबाजी के अलावा एक बेहतरीन फील्डर के लिए भी जाने जाते हैं. उसके बाद कैफ साल 2006 के बाद से टीम से बाहर हो गए थे. साल 2017 से कैफ घरेलु क्रिकेट में कोचिंग और ब्रॉडकास्टर की भुमिका निभा रहे हैं. 

मनीष शर्मा

मनीष शर्मा अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान एक सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया में थे. मनीष ने काफी घरेलु क्रिकेट खेला था. हालांकि आईपीएल में भंग होने के बाद वो प्रोफेशनल क्रिकेट नहीं खेल सके. 

रवनीत रिकी

टीम इंडिया की अंडर-19 टीम के वर्ल्ड कप विजेता रवनीत रिकी को इंटरनेशन क्रिकेट खेलना का मौका नहीं मिल सका था. हालांकि रिकी ने घरेलु क्रिकेट में अपना काफी योगदान दिया था. घरेलु क्रिकेट में रिकी ने कैफ के खिलाफ भी क्रिकेट खेला हुआ है. हालांकि रिकी के प्रोफाइनल के मुताबिक वो अभी एयर इंडिया के साथ जुड़े हुए हैं. 

युवराज सिंह

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह भी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2000 की विजेता टीम का हिस्सा थे. युवराज को अंडर-19 वर्ल्ड कप 2000 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड भी मिला था. उसके बाद युवराज ने इंटरनेशन क्रिकेट में डेब्यू किया, जिसके बाद साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप में विजेता टीम का भी हिस्सा रहे. वहीं उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 

रीतिंदर सिंह सोढ़ी

रीतिंदर सिंह सोढ़ी ने एक बॉलिंग ऑलराउंडर की भुमिका निभाई थी. अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में रीतिंदर प्लेयर ऑफ द मैच के लिए चुने गए थे. रीतिंदर को नेशनल टीम में खेलने का मौका मिला और उन्होंने कुल 18 वनडे मुकाबले खेले हैं. हालांकि रीतिंदर अब टीवी पर एक्सपर्ट की भुमिला निभाते हैं. 

नीरज पटेल

नीरज पटेल ने भी उस दौरान टीम का हिस्सा थे और उसके बाद नीरज ने इंडिया ए टीम में अपना जगह बना ली थी. हालांकि नीरज ने आईपीएल 2008 में भी हिस्सा लिया था और राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल चैंपियन बनाया था. 

वेणुगोपाल राव

वेणुगोपाल राव वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया में डेब्यू कर लिया था. उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 16 ही वनडे मुकाबले खेले हैं. इसके अलावा वो आईपीएल में भी भाग ले चुके हैं और साल 2009 में अपनी टीम डेक्कन चार्जर्स को चैंपियन भी बना चुके हैं. 

अजय रत्रा

अजय रत्रा को टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल गया था. उन्होंने साल 2002 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था. जहां उन्होंने शानदार शतक लगाया था. हालांकि इस शतक के साथ वो सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए थे. अजय रत्रा ने 6 टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले हैं. अब वो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बतौर कोच काम रहे हैं. 

अनुप दवे

अनुप दवे ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में काफी शानदार गेंदबाजी की थी और उस दौरान वो दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे. हालांकि साल 2018 में उनपर 'कुड बी ए हीरो' नामक जीवनी भी जारी गई थी. उन्होंने साल 2006 तक क्रिकेट खेला है. 

मृत्युंजय त्रिपाठी

मृत्युंजय त्रिपाठी वर्ल्ड कप में बतौर गेंदबाज के रूप में टीम का हिस्सा थे. वो साल 2004 में ही क्रिकेट से दूर हो गए थे. उससे पहले उन्होंने घरेलु क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेला हुआ है. 

शलभ श्रीवास्तव

शलभ श्रीवास्तव ने वर्ल्ड कप के बाद घरेलु क्रिकेट में कदम रखा. इसके बाद वो आईपीएल 2010 और 2011 में भी नजर आए थे. लेकिन आईपीएल 2012 में स्पॉट फिक्सिंग घोटाले उन्हें पांच साल के लिए बैन कर दिया गया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement