Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जिम्बाब्वे का सपना तोड़कर युगांडा ने किया टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई, इन टीमों को देगी टक्कर

T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका से रीजन युगांडा ने किया क्वालीफाई. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टिकट कटाने वाली 20वीं टीम बनी. लगातार दूसरी बार जिम्बाब्वे का वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा.

article-main

Yuganda Cricket Team

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: युगांडा क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का टिकट कटाकर इतिहास रच दिया है. युगांडा ने अफ्रीका रीजन क्वालिफायर में रवांडा को हराकर यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. इस रीजन से नामीबिया की टीम ने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए पहले ही क्वालीफाई कर लिया था. अब युगांडा का इस मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई करने का मतलब है कि जिम्बाब्वे की टीम का सपना चकनाचूर हो गया है. युगांडा टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली 20वीं टीम बनी. वे पहली बार इस आईसीसी इवेंट में खेलेंगे.

यह भी पढ़ें: नहीं टूटेगी रोहित-राहुल की जोड़ी, BCCI ने टीम इंडिया के हेड कोच और स्पोर्ट स्टाफ के नाम का किया ऐलान

युगांडा ने ऐसे तोड़ा जिम्बाब्वे का सपना

जिम्बाब्वे को वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में खेले जाने वाले टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने के लिए केन्या के खिलाफ जीत दर्ज करनी थी. हालांकि इससे पहले उन्हें दुआ करनी थी युगांडा की टीम रवांडा से हार जाए. हालांकि यह नामुमकिन से कम नहीं था. क्योंकि रवांडा ने अफ्रीका रीजन क्वालिफायर में एक भी जीत दर्ज नहीं की थी और युगांडा की टीम फॉर्म में होने के साथ-साथ उनसे काफी मजबूत भी है. दोनों के बीच आज यानी 30 नवंबर को हुए मुकाबले में यह दिखा भी. युगांडा ने रवांडा को सिर्फ 65 रन पर ढेर कर दिया और लक्ष्य को एक विकेट खोकर 8.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. इसी के साथ उन्होंने जिम्बाब्वे को टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर कर दिया. इससे पहले जिम्बाब्वे की टीम भारत में हुए ODI वर्ल्ड कप में भी नहीं क्वालीफाई कर पाई थी. 

ये टीमें होंगी शामिल

युगांडा के क्वालीफाई करते ही 4 जून से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब 20 टीमें तय हो चुकी हैं. वेस्टइंडीज और यूएसए की टीमों ने मेजबान होने के नाते ऑटोमेटिक जगह हासिल की. वहीं 2022 टी20 वर्ल्डकप में टॉप-8 में रहने वाली टीमों ने भी अगले टूर्नामेंट के लिए टिकट कटाया. ये आठ टीमें हैं: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड. भारत, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका. इनके बाद अफगानिस्तान और बांग्लादेश, अगली दो हाईएस्ट रैंक की टीमें होने की वजह से क्वालीफाई कर गईं.

क्वालीफायर खेलकर आईं ये 10 टीमें

स्कॉटलैंड और आयरलैंड की टीमों ने यूरोप रीजन क्वालिफायर से क्वालीफाई कीं. वहीं पापुआ न्यू गिनिया ने पूर्व एशिया-प्रशांत रीजन से क्वालीफाई किया. अमेरिका रीजन से कनाडा ने बाजी मारी. एशिया रीजन से नेपाल और ओमान की टीमों ने क्वालीफाई किया. वहीं अफ्रीका रीजन से नामीबिया और युगांडा ने टिकट कटाया.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलेंगी ये 20 टीमें:

वेस्टइंडीज, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, कनाडा, पापुआ न्यू गिनिया, नामीबिया और युगांडा.

यह भी पढ़ें: वर्ल्डकप के फाइनल में मिली हार के बाद पीटरसन ने टीम इंडिया के जख्मों पर छिड़का नमक 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement