Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS ODI: मोहाली में 27 साल का सूखा क्या आज खत्म कर पाएगी टीम इंडिया, 300 रन भी नहीं बचा पाए हैं लाज

India vs Australia ODI Head to Head: मोहाली में ऑस्ट्रेलिया का है जबरदस्त रिकॉर्ड, केएल राहुल एंड कंपनी के सामने है 27 साल से जारी इस सूखे को खत्म करने की बड़ी चुनौती.

article-main

India vs Australia ODI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia ODI Series) के बीच आज यानी 22 सितंबर को मोहाली (Mohali) में पहला वनडे खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज के दो अन्य मुकाबले इंदौर और राजकोट में खेले जाएंगे. विश्व कप (Cricket World Cup 2023) की तैयारियों के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह महत्वपूर्ण सीरीज है. दोनों टीमें इस ग्लोबल इवेंट से पहले जरूरी लय हासिल करना चाहेंगी. लेकिन मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत की एक नहीं चलती है. यह हम नहीं कह रहे हैं. आंकड़े इसकी गवाही देते हैं.

मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच अब तक पांच वनडे खेले गए हैं. जिसमें मेहमानों ने चार मुकाबले जीते हैं. वहीं भारत को पहली और एकमात्र जीत 27 साल पहले मिली थी. उस समय टीम इंडिया की कप्तानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के हाथों में थी. तब से भारत एक अदद जीत की तलाश में है. 

पिछले दो मैचों में 300 प्लस स्कोर बनाने के बावजूद मिली हार

19 अक्टूबर 2013 को मोहाली में खेले गए भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 76 रन पर शीर्ष चार बल्लेबाज़ पवेलियन में थे. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के शतक और विराट कोहली (Virat Kohli) के अर्धशतक की बदौलत भारत के 300 के पार पहुंचने में सफल रहा. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने एकजुट प्रदर्शन करते हुए तीन गेंद पहले लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारत और ऑस्ट्रेलियाई की मोहाली में आख़िरी भिड़ंत 10 मार्च 2019 को हुई थी. इस हाई स्कोरिंग मुकाबले में ऐश्टन टर्नर के तूफान से भारत का सामना हुआ था. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के शतक और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 95 रनों की मदद से भारत ने 358 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में पीटर हैंड्सकॉम्ब ने शतक जड़कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को मैच में बनाए रखा। फिर टर्नर की तूफानी पारी (43 गेंदों में 84 रन) ने ऑस्ट्रेलिया को 13 गेंदों पहले जीत दिला दी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हेड टू हेड आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच अब तक 146 वनडे हुए हैं. जिसमें कंगारू टीम 84-52 के मार्जिन से अपना दबदबा बनाई हुई है. ऑस्ट्रेलिया ने 84 मुकाबलों में बाजी मारी है वहीं भारत ने 52 मुक़ाबले जीते हैं. 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। पिछले पांच मैचों की बात करें तो यहां भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास बढ़त है. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले पांच मैचों में 3 मुकाबले जीते हैं और दो गंवाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement