Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Rule for Dining: घर के डायनिंग रूम का ऐसा होगा वास्तु तो हेल्थ से लेकर पारिवारिक संबंध तक होंगे बेहतर

अपने घर का डायनिंग एरिया अगर वास्तु नियमों के अनुसार बना लें तो आपके खाने का स्वाद ही नहीं, हेल्थ और रिश्ते सब बेहतर होंगे.

Latest News
Vastu Rule for Dining: घर के डायनिंग रूम का ऐसा होगा वास्तु तो हेल्थ से लेकर पारिवारिक संबंध तक होंगे बेहतर

Dining Room Vastu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वास्तु शास्त्र में डायनिंग रूम को एक महत्वपूर्ण स्थान माना गया है.ज्योतिष में भी रसोई घर को परिवार की खुशियों से जोड़कर देखा गया है और माना जाता है कि अगर घर की मुखिया अगर डायनिंग टेबल पर साथ में खाना खाए तो इससे पारिवारिक संबंध ही नहीं, हेल्थ भी बेहतर होता है. यही कारण है कि डायनिंग रूम को किचन से सटा कर या किचन में ही रखना ज्यादा बेहतर माना जाता है.

तो चलिए जानें कि अपने और अपने परिवार के लिए अच्छे स्वास्थ्य को आकर्षित करने के लिए अपने डायनिंग रूम में क्या चीजें फॉलो करना चाहिए.

आदर्श स्थान: भोजन कक्ष आपके घर के पश्चिम या पूर्व दिशा में होना चाहिए. माना जाता है कि ये दिशाएं अच्छे स्वास्थ्य और पाचन को बढ़ावा देती हैं. भोजन क्षेत्र को अपने घर के मध्य में या शयनकक्ष के पास रखने से बचें.

डाइनिंग टेबल प्लेसमेंट: डाइनिंग टेबल को डाइनिंग रूम के केंद्र में रखें, इसके चारों ओर मुक्त आवाजाही के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें. इसे दीवार के सामने रखने से बचें, क्योंकि इससे ऊर्जा का प्रवाह रुक सकता है.

आकार और रंग: चौकोर या आयताकार डाइनिंग टेबल चुनें क्योंकि यह स्थिरता और संतुलन का प्रतिनिधित्व करती है. जब रंग की बात आती है, तो शांत वातावरण बनाने के लिए हरे, पीले या हल्के नीले जैसे सुखदायक और मिट्टी के रंगों का चयन करें जो पाचन में सहायता करता है.

प्रकाश: सुनिश्चित करें कि दिन के दौरान भोजन क्षेत्र में भरपूर प्राकृतिक रोशनी हो, क्योंकि यह स्थान को ऊर्जावान बनाती है. शाम के समय, आरामदायक और आकर्षक माहौल बनाने के लिए गर्म, नरम रोशनी का उपयोग करें.

अव्यवस्था से बचें: भोजन कक्ष को अव्यवस्था मुक्त रखें. भोजन क्षेत्र से अनावश्यक वस्तुओं को हटा दें और केवल सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं को ही प्रदर्शित करें. इससे विकर्षणों को कम करने और भोजन पर ध्यान बढ़ाने में मदद मिलती है.

परिवार के साथ बैठना: जब भी संभव हो, खाने की मेज पर एक परिवार के रूप में भोजन करें. वास्तु भोजन के दौरान पारिवारिक संबंधों को प्रोत्साहित करता है, जो मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

अपने डायनिंग रूम में इन वास्तु युक्तियों का पालन करके आप एक ऐसा स्थान बना सकते हैं जो आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाएगा और आपके और आपके प्रियजनों के लिए अच्छे स्वास्थ्य को आकर्षित करेगा.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement