Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Piles: पाइल्स से परेशान तो करें ये 4 योगासन, बवासीर के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

Yoga Asanas for Piles: बवासीर के कारण मल त्याग के समय बहुत ही परेशानी होती है. आप इससे राहत के लिए इन योग को कर सकते हैं.

Latest News
Yoga For Piles: पाइल्स से परेशान तो करें ये 4 योगासन, बवासीर के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

Yoga Poses To Cure Piles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yoga For Piles: पाइल्स या बवासीर एक ऐसी समस्या है जिसके कारण न सिर्फ दर्द सहन करना पड़ता है बल्कि शर्मिंदा भी होना पड़ता है. बवासीर के कारण मल त्याग के समय बहुत ही परेशानी होती है. इस दर्द से राहत के लिए लोग दवा और घरेलू उपायों को आजमाते हैं. आप इसके अलावा कुछ योगासन (Yoga Poses To Cure Piles) से भी पाइल्स के दर्द में राहत पा सकते हैं. चलिए आपको इन योगा के बारे में बताते हैं.

पाइल्स के लिए योगासन
सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से आप बवासीर के दर्द में काफी हद तक आराम पा सकते हैं. इस योग में पैरों को ऊपर और सिर को नीचे करना होता है. ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन लोअर बॉडी में अच्छे से होता है. पेट के सभी अंग और आंत सही से काम करते हैं. जिससे बवासीर में आराम मिलता है.


लो ब्लड प्रेशर की रहती है शिकायत तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बिना दवा मिलेगा फायदा


पादहस्तासन

इस योग को करने के लिए आगे की ओर झुककर हाथों से पैर के पंजों को छुना होता है. ध्यान रहे कि ऐसा करते समय घुटने नहीं मुड़ने चाहिए. इससे पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है. ऐसा करने से मल त्याग में आसानी होती है. यह योग पीठ और पैर दर्द को भी दूर करता है.

मालासन

मालासन बवासीर की समस्या में काफी हद तक राहत पहुंचाता है. बवासीर होने पर आपको यह योग नियमित रूप से करना चाहिए. इसे करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों के बीच 2-2.5 फीट का गैप बनाकर बैठ जाएं. हाथ जोड़ें और छाती के पास लाएं. सांस लेते हुए छाती को फुलाएं और सांस छोड़ें.

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन योग गैस, एसिडिटी, कब्‍ज, बवासीर के लिए अच्छा होता है. इसे करने से पेट की मसल्स को आराम मिलता है. इसे करने से मल त्याग में जोर नहीं लगाना पड़ता ऐसे में दर्द से आराम मिलता है. इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को छाती से लगाएं और हाथों से पकड़ें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement