Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Henna Remedy: सफेद बालों पर तुरंत चढ़ेगा काला रंग, बस मेंहदी में मिलाकर लगाया करें ये चीजें

आप अपने बालों को सफेद से काला करना चाहते हैं और साथ ही इसे मजबूती देना चाहते हैं तो आपको हिना यानी मेहंदी में एक खास चीज मिलाकर लगानी होगी.

Latest News
Henna Remedy: सफेद बालों पर तुरंत चढ़ेगा काला रंग, बस मेंहदी में मिलाकर लगाया करें ये चीजें

white Hair Fall Henna Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बालों का असमय सफेद होना या झड़ने का मतलब है कि आपके खानपान में लापरवही हो रही है, साथ ही प्रदूषण-धूप और कई अन्य बीमारियों के कारण भी बालों में समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए अगर आप सही समय पर देखभाल नहीं करेंगे तो इससे आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है. सफेद बाल के साथ गंजापन भी आ सकता है.

ऐसे कई प्राकृतिक तत्व हैं जिनका उपयोग आप घर पर अपने बालों की देखभाल के लिए कर सकते हैं.इसमें से एक है मेंहदी. मेंहदी बालों की सफेदी को भी छुपाती है और बालों को मजबूत और चमकदार भी बनाती है. तो चलिए आपको बताएं की मेहंदी पैक में ऐसी क्या चीज मिलाएं जो आपके बाल को काला और मजूबत दोनों बना देंगे. 

अध्ययन में बताए गए मेंहदी के फायदे 
मेंहदी की पत्तियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बालों का झड़ना कम करता है. 2011 की एक स्टडी के अनुसार मेंहदी में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं. ये सिर के फंगल संक्रमणों को ठीक कर सकता है. 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मेहंदी बालों को उगाने में भी मददगार होता है. मेहंदी  एक प्राकृतिक कंडीशनर है. मेंहदी विटामिन ई से भरपूर होती है. 

ऐसे बनाएं बालों के लिए मेहंदी पैक

मेंहदी पाउडर को चाय और कॉफी के पानी में घोल लें उसके बाद इसे कम से कम 4 घंटे के लिए ढ़क के रख दें. इसके बाद इसमे हल्दी और इंडिगो पाउडर के साथ दही मिला लें और तुरंत बालों पर लगा दें. इसे 30 मिनट-1 घंटे तक रखें. फिर बाल को धो लें. 

बस इस पैक को शुरूआत में हफ्ते में दो बार लगाएं और फिर जब बालों पर रंग चढ़ जाए तो 15 दिन में एक बार लगा लें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement