Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic herbs: इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में है इतनी ताकत की कैंसर भी बढ़ना रूक जाएगा, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल भी होगा कंट्रोल

Benefits of Triphala in Cancer: त्रिफला लिंफोमा, पेट और अग्नाशय के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों तक को कंट्रोल करता है. एंटीऑक्सीडेंट भरपूर त्रिफला वो पावरफुल औषधि है जो की तरह के रोग को ठीक कर सकती है.

Latest News
article-main

त्रिफला के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

त्रिफला एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग वर्षों से प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है. त्रिफला सौंदर्य देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. त्रिफला तीन फलों आंवले, तनिका और कडुक्का का मिश्रण है. इन तीनों को सुखाकर गूदा निकालकर पाउडर बनाया जा सकता है. त्रिफला कई बीमारियों से बचने में मदद करता है.

त्रिफला में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, टैनिन, सैपोनिन और अन्य शक्तिशाली पौधे यौगिक शामिल हैं. तो चलिए जानें त्रिफला और किन बीमारियों में फायदेमंद है.

1- त्रिफला कुछ कैंसर से रक्षा कर सकता है. उदाहरण के लिए, यह लिंफोमा और पेट और अग्नाशय के कैंसर के विकास को रोकता है. 

2-टाइप 2 डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड में भी त्रिफला चूर्ण रामबाण है. रोज सुबह रात भर के भीगे त्रिफला को सुबह खाली पेट खाने से ये तीनों ही बीमारियां काबू में आ सकती है. 

3- त्रिफला में गैलिक एसिड और पॉलीफेनोल्स जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर इसके कैंसर विरोधी गुणों में योगदान देता है.

4- त्रिफला में दंत रोगों से बचाने की क्षमता होती है. त्रिफला में रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो मसूड़ों की बीमारी को रोकते हैं. 

5- त्रिफला वसा हानि में मदद कर सकता है. त्रिफला युक्त आहार से शरीर के वजन और शरीर में वसा को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

6-त्रिफला बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए भी अच्छा है. त्रिफला पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद हल्के शैम्पू से धो लें. यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement