Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Control: खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हर दिन करें ये 7 काम, धमनियों से निकलती जाएगी चर्बी

Bad Cholesterol Home Remedy: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करना है तो आपको रोज 7 काम करने होंगे. फिर देखिए कैसे आपकी नसों और धमनियों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर आता है.

Latest News
article-main

इन तरीकों से कम होगा नसों में फंसा गंदा कोलेस्ट्रॉल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोलेस्ट्रॉल आज की जीवनशैली से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में से एक है. खान-पान में लापरवाही और व्यस्त जिंदगी के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक दिन में करने योग्य कुछ चीजें...

1-प्रतिदिन सुबह आधा घंटा व्यायाम के लिए समय निकालें. व्यायाम खतरनाक, वसायुक्त एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है. वजन कम करने से एचडीएल भी बढ़ता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि व्यायाम की कमी और अधिक वजन हृदय रोग के दो प्रमुख कारण हैं. 

2-नींबू पानी विटामिन सी से भरपूर होता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है. एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और एक चम्मच अदरक मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहेगा. अदरक के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

3-सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है. नाश्ता हमेशा पौष्टिक होना चाहिए. ऐसा नाश्ता जिसमें सब्जियाँ, साबुत अनाज और फल शामिल हों, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

4-ओमेगा 3 फैटी एसिड एक पोषक तत्व है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. नाश्ते या दोपहर के भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

5-तनाव के कारण शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है. तनाव कम करने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करें. 

6-जंक फूड खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं. फास्ट फूड, बेकरी की मिठाइयाँ और शर्करा युक्त पेय से बचें.

7-ग्रीन टी में कैटेचिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं. यह एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement