Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Diabetes Seeds: डायबिटीज में जरूर खाएं ये हरे-पीले और भूरे बीज, ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

जब आप डायबिटीज रोगी हों तो अपने ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए केवल दवा ही काम नहीं कर सकती, बल्कि आपका खानपान भी खास होना चाहिए. यहां ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शुगर को हमेशा काबू में रख सकते हैं.

Latest News
article-main

Diabetes Lower Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएऩए हिंदीः ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक प्रबंधन की आवश्यकता होती है. दवा, व्यायाम और संतुलित आहार डायबिटीज की देखभाल के मूलभूत घटक हैं. आज आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताएंगे जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने बेहद काबिल हैं. ये छोटे पावरहाउस आवश्यक पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरे हुए हैं जो ग्लूकोज नियंत्रण का समर्थन कर सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार , 50% से अधिक लोगों को पता नहीं है कि उन्हें डायबिटीज है, जिसे अगर जल्दी नहीं पकड़ा गया और नियंत्रित नहीं किया गया तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. आहार, व्यायाम, दवा, और जटिलताओं के लिए नियमित जांच और उपचार सभी डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकते हैं और इसके प्रभावों को विलंबित या रोक सकते हैं.

डायबिटीज को प्रबंधित करने और अचानक शुगर बढ़ने से रोकने के लिए आमतौर पर अपने आहार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सिफारिश की जाती है. ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है. हालांकि, स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए किसी को अभाव का जीवन जीने की आवश्यकता नहीं है. आप क्या खाते हैं, कितना खाते हैं और कब खाते हैं, इसमें कुछ सरल समायोजन करना डायबिटीज के प्रबंधन की कुंजी है. शरीर का स्वास्थ्य आहार से संबंधित है.”

ब्लड शुगर नियंत्रित करने वाले हैं ये बीज

कद्दू के बीज 
कद्दू के बीज न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता हैं बल्कि डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए एक पौष्टिक विकल्प भी हैं. यह मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और सेलेनियम का एक बड़ा स्रोत है. यह कार्बोहाइड्रेट चयापचय और इंसुलिन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे आपके डायबिटीज का खतरा कम होता है. वृद्ध आबादी में इसकी कमी इंसुलिन प्रतिरोध, मेटाबोलिक सिंड्रोम, सी ओरोनरी हार्ट डिजीज  (सीएचडी) और ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ी है.

मेथी के बीज
मेथी के बीज डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. यह तेजी से ब्लड शुगर के स्तर को कम करके और मनुष्यों में ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करके, एक एंटीडायबिटिक के रूप में कार्य करता है. आप बीजों को रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगले दिन इसे पी सकते हैं. यह ब्लड शुगर नियमन में मदद करता है. 

सूरजमुखी के बीज 
सूरजमुखी के बीज बहुमुखी और स्वादिष्ट होते हैं जिनका आनंद अकेले लिया जा सकता है या विभिन्न व्यंजनों में मिलाया जा सकता है. गैलेक्टोमैनन, सूरजमुखी के बीजों में पाया जाने वाला एक प्रकार का घुलनशील फाइबर, एक आवश्यक तत्व है जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण की दर को धीमा कर देता है. इससे डायबिटीज ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार होता है. 

जामुन के बीज 
सिंह ने कहा, “जामुन के बीज, पाउडर के रूप में, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसका जीआई कम होता है, इसलिए डायबिटीज रोगियों को गर्मियों में इसका सेवन करना चाहिए. यह बार-बार पेशाब आना और धक्का देने सहित डायबिटीज के लक्षणों को कम करता है.''

सब्जा बीज (तुलसी के बीज)
चिकित्सा में इसके व्यापक उपयोग के कारण इसे जड़ी-बूटियों का राजा कहा जाता है. तुलसी के बीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में, सब्जा के बीज ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में काफी कुशल पाए गए हैं. 

तिल के बीज
तिल के बीज छोटे होते हैं लेकिन जब ब्लड शुगर प्रबंधन पर उनके प्रभाव की बात आती है तो वे शक्तिशाली होते हैं. वे मैग्नीशियम, फाइबर और लिगनेन का उत्कृष्ट स्रोत हैं. तिल के बीज में मौजूद फाइबर पाचन को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं होती है. तिल के बीज में मौजूद लिगनेन में एंटीडायबिटिक गुण पाए गए हैं और यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

इन बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना डायबिटीज के प्रबंधन और स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ावा देने के लिए एक मूल्यवान रणनीति हो सकती है. हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और उचित चिकित्सा प्रबंधन डायबिटीज देखभाल के प्रमुख घटक हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement