Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: गर्मी के साथ ही बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, बरतें ये जरूरी सावधानी

Summer Common Diseases: गर्मी बढ़ने के साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. आपको सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Health Tips: गर्मी के साथ ही बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, बरतें ये जरूरी सावधानी

Summer Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में सेहत संबंधी कई समस्याओं को खतरा बढ़ जाता है. अब नौतपा (Nautapa 2024) भी शुरू हो चुका है ऐसे में तापमान और भी ऊपर चढ़ रहा है. बढ़ती गर्मी के साथ ही इन 5 बीमारियों का खतरा (Health Tips) भी बढ़ रहा है. ऐसे में खुद को बचाने के लिए सावधान रहने की जरूरत है. आइये आपको बताते हैं कि इन दिनों आप किन बीमारियों की चपेट (Summer Diseases) में आ सकते हैं.

गर्मी में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा
टायफायड

गर्मियों में टायफायड होने का खतरा बढ़ जाता है. टायफायड में बुखार आता है और लंबे समय तक कमजोरी और सिरदर्द होता है. इसमें दस्त और कब्ज की शिकायत भी होती है. टायफायड होने पर दवा और खान-पान का ध्यान रखना चाहिए.

घमौरियां

पसीने और उमस के कारण घमौरियां यानी छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. ऐसा ज्यादा टाइट कपड़े पहनने की वजह से होता है. घमौरियों को होने से रोकने के लिए ज्यादा टाइट कपड़े न पहने और पसीना न आने दें. जितना हो सके गर्मी में बाहर न निकलें.


 

कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चीजें, झट से दूर होगी कैल्शियम की कमी


डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी होने की स्थिति में डिहाइड्रेशन होता है. धूप और गर्मी के कारण खूब पसीना आता है ऐसे में बॉडी में पानी की कमी हो सकती है. डिहाइड्रेशन के कारण चक्कर भी आ सकते हैं. इससे बचने के लिए धूप में बाहर न जाएं और गर्मी खूब पानी पिएं.

आई इंफेक्शन

गर्मी में आई इरिटेशन, कंजंक्टिवाइटिस और आई एलर्जी होने का खतरा भी अधिक होता है. धूप और धूल-मिट्टी के कारण भी आंखों को नुकसान हो सकता है. गर्मी के कारण पसीना आंख में जा सकता है. आपको अपनी आंखों को ठंडे और साफ पानी से धोते रहना चाहिए.

हीट स्ट्रोक

आपको अधिक गर्मी में हीट स्ट्रोक की परेशानी हो सकती है. यह एक तरह से हाइपरथर्मिया का ही रूप है. इसमें शरीर का तापमान अचानक से एकसाथ बढ़ जाता है. इसके कारण बेहोश होने का खतरा रहता है. हीट स्ट्रोक आने की स्थिति में इंसान को तुरंत ठंडी जगह पर ले जाएं और उसके ऊपर पानी डालें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement