Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Strong Bones: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चीजें, झट से दूर होगी कैल्शियम की कमी

Foods For Strong Bones: कैल्शियम की कमी के कारण मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न और ऐंठन होने लगती है. इससे बचने के लिए इन फूड्स को खाना चाहिए.

Latest News
Foods For Strong Bones: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये 5 चीजें, झट से दूर होगी कैल्शियम की कमी

Calcium Rich Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Calcium Rich Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए सभी पोषक तत्वों और विटामिन्स समेत कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूती (Strong Bones) देने का काम करता है. कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है. कैल्शियम की कमी के कारण मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न और ऐंठन होने लगती है. अगर आपको भी इन समस्याओं का सामना कर पड़ रहा है तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल कर कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) को दूर कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए फूड्स
डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और दूध से बनने वाले सारे प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर, और मक्खन कैल्शियम से भरपूर होते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स एक बेस्ट ऑप्शन है. दूध में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है.

सोयाबीन
वैसे तो सोयाबीन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी होता है. यह न सिर्फ शरीर को ताकत देता है बल्कि हड्डियों को मजबूत करता है.


लो ब्लड प्रेशर की रहती है शिकायत तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बिना दवा मिलेगा फायदा


दालें और फलियां
दालें पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स हैं. इनमें कैल्शियम समेत सभी जरूर पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हें आहार में शामिल करने से हड्डियों को पावर मिलती है. हेल्दी रहने के लिए भी आपको रोजाना दालें खानी चाहिए.

बादाम
ड्राई फ्रूट्स में भी कैल्शियम होता है आप बादाम का सेवन करके हड्डियों में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं. यह कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन, फाइबर , मैग्नीशियम, मैंग्नीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

टोफू
सोया से तैयार टोफू प्लांट बेस्ड फूड है जो पनीर की तरह लगता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. हड्डियों की मजबूती के लिए आप इसे खा सकते हैं. इसी के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल कम करने, मोटापा, हार्ट अटैक और डायबिटीज में भी फायदेमंद है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement