Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Collagen Boosting Herbs: 45 की उम्र में नजर आना है 30 का तो रोज खाना शुरू कर दें ये 5 Ayurvedic Herbs

कोलेजन बूस्टिंग जड़ी-बूटियां ऐसी हैं जो आपके एज को कम करने काम करती हैं. ये आपके स्किन को टाइट कर झुर्रियों को दूर करती हैं.

Latest News
article-main

How to reverse aging

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हर कोई चाहता है कि उसकी उम्र उसकी वास्तविक उम्र से कम दिखे लेकिन ऐसा होता कम है, क्योंकि हमारी खानपान और जीवनशैली बेहद खराब हो चुकी है. कोलेजन की कमी से ही कम उम्र में ही चेहरे पर एजिंग इफेक्ट्स ( Aging Effects) नजर आने लगते हैं, लेकिन यहां आपको कुछ ऐसी रेमेडी के बारे में बताएंगे जो आपके कोलेजन को बूस्ट करेंगे और उम्र को घटाने का काम करेंगी.

उम्र कम करने के लिए यहां बताई गई आयुर्वेदिक बूटियों को साथ आपके खानपान भी सही होना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ रंग-बिरंगे फल भी खाएं और एक्सरसाइज रोज कम से कम 30 मिनट जरूर करें. इसके बाद नीचे बताए जा रहे हर्ब्स लेना शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में आपकी एज रिवर्स होना शुरू हो जाएगी.

ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कोलेजन बढ़ाएंगी

हल्दी

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में हल्दी बहुत मददगार है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ये सूजन और ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं. यह कोलेजन को बढ़ाकर ऊतकों की मरम्मत में भी मदद करता है. हल्दी को दूध और गर्म पानी के साथ मिलाया जा सकता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल फेसबुक पर भी किया जा सकता है.

दालचीनी

वजन घटाने से लेकर सर्दी-खांसी तक में इसका सेवन फायदेमंद है. इसी तरह यह जड़ी-बूटी प्राकृतिक रूप से त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में भी मदद करती है. इसके एंटी-एजिंग गुण और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को कोलेजन बढ़ाने और नई कोशिकाएं उत्पन्न करने में मदद करते हैं. त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन किया जा सकता है.

जिनसेंग

यह त्वचा की लोच को बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करता है. वे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. जिनसेंग का सेवन त्वचा में कोलेजन को बहाल करने में मदद कर सकता है.

अश्वगंधा
यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. इनका सेवन करने से त्वचा स्वस्थ रहती है और प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ता है.

मोरिंगा
त्वचा के स्वास्थ्य के लिए मोरिंगा बहुत फायदेमंद है. यह आवश्यक खनिजों और विटामिनों से भरपूर है. ये रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

इन जड़ी-बूटियों का सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ सकता है. इसके साथ ही, स्वस्थ आहार और त्वचा की देखभाल की दिनचर्या प्राकृतिक रूप से कोलेजन का उत्पादन करने में मदद कर सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement