Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Calorie Diet Plan: सुबह से शाम तक फॉलो करें ये हाई कैलोरी डाइट प्लान, आसानी से बढ़ जाएगा 4-5 किलो वजन

High Calorie Diet Plan: शरीर को पोषण देने और कैलोरी की खपत पूरी करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए. इससे आसानी से वजन बढ़ सकता है.

Latest News
High Calorie Diet Plan: सुबह से शाम तक फॉलो करें ये हाई कैलोरी डाइट प्लान, आसानी से बढ़ जाएगा 4-5 किलो वजन

High Calorie Diet Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई लोग वजन कम करने की कोशिशों में लगे हैं तो वहीं दुबलेपन से परेशान लोग किसी भी हालत में वजन बढ़ाना चाहते हैं. जितना मुश्किल काम वजन कम करना है उतना ही मुश्किल वजन बढ़ाना भी है. अक्सर पतलो लोगों की शिकायत होती है कि सबकुछ खाने के बाद भी वजन (Weight Gain) नहीं बढ़ता है. ऐसे में हाई कैलोरी के इस डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं. वजन बढ़ाने (Weight Gain Tips) के लिए कैलोरी इनटेक डाइट जरूरी है. शरीर को पोषण देने और कैलोरी की खपत पूरी करने के लिए आपको 1800 कैलोरी के इस डाइट प्लान (High Calorie Meal Plan For Weight Gain) को फॉलो करना चाहिए. इस डाइट प्लान को फॉलो करने से महीनेभर के अंदर आप वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट चार्ट (High Calorie Diet Chart)
ऐसा हो चाय-नाश्ता

- अगर आप वेट बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपके दिन की शुरुआत अच्छे से हो. सुबह चाय के साथ आपको ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट और बादाम का सेवन करना है. 5-7 बादार 2 अखरोट खा सकते हैं.
- सुबह की चाय के बाद नाश्ते में आपको अंकुरित चना, मूंग या सोयाबीन का सेवन करना चाहिए. आप नाश्ते में 2-3 अंडे भी खा सकते हैं. इनसे भरपूर कैलोरी और प्रोटीन मिलेगा. आप कप दूध, 1 केला और 1 चम्मच पीनट बटर भी खा सकते हैं.

ये ब्लैक हर्ब खून से छान देगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसों में ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

लंच में खाएं ये चीजें
- लंच कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. हाई प्रोटीन के लिए आप पनीर, चिकन, मछली या दाल का सेवन कर सकते हैं. दाल, राजमा या छोले के साथ 2-4 रोटी और थोड़े चावल लें. खाने के साथ दही और सलाद भी ले सकते हैं.
- शाम को चाय पीने के साथ स्नैक्स में नट्स, भुने चने और मखाना मूंगफली आदि खा सकते हैं. यह वजन बढ़ाने के लिए परफेक्ट स्नैक्स है.

रात का खाना
- डिनर में आप उबला चिकन, पनीर खाएं. सब्जियों के सलाद या सूप का सेवन करें. आप रोटी, एक कटोरी सब्जी, सलाद का सेवन करें, इससे भरपूर कैलोरी मिलेगी.
- सोने से पहले एक गिलास तक दूध पीएं. दूध से पनी से शरीर को एनर्जी मिलती है यह वजन बढ़ाने के लिए भी अच्छा है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement