Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Avoid In Dengue: डेंगू में 5 चीजों को खाने से गिरता है प्लेटलेट्स, शरीर में दर्द भी होगा तेज

Food To Avoid In Dengue: डेंगू में कई चीजें खाने से तेजी से रिकवरी होती हैं लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जो रिकवरी को स्लो करती हैं ऐसे में इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

Latest News
article-main

Food To Avoid In Dengue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बारिश के मौसम के समय देशभर में हर साल डेंगू का खतरा बढ़ जाता है. डेंगू (Dengue) की वजह से हर कई लोगों की जान चली जाती है. डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है. इसका सामान्य लक्षण बुखार (Dengue Fever) है लेकिन साधारण सा दिखने वाला यह बुखार जानलेवा हो सकता है. डेंगू में ब्लड का प्लेटलेट्स काउंट बड़ी तेजी से कम होने लगता है. डेंगू में और भी लक्षण जैसे सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी आदि होते हैं. डेंगू में पपीते, कीवी, नारियल पानी इन चीजों का सेवन फायदेमंद होता है. हालांकि कई ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए. आइये आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें डेंगू में इग्नोर (Food To Avoid In Dengue) करना चाहिए.

डेंगू मरीज न खाएं ये चीजें (Food To Avoid In Dengue)
मसालेदार खाना

डेंगू में ज्यादा मसालेदार खाना आपके लिए बहुत बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. मसालेदार खाना खाने से पेट में एसिड बनने लगता है. इससे गैस और अल्सर की परेशानी भी हो सकती है. यह आपकी डेंगू की परेशानी को भी बढ़ा सकता है साथ ही इसके कारण रिकवरी में भी परेशानी होती है.

नॉनवेज
अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डेंगू के समय इससे परहेज करना चाहिए. नॉनवेज अधिक मसालेदार होता है साथ ही इसे पचाने में भी समय लगता है. ऐसे में यह डेंगू मरीज के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. नॉनवेज से इंफेक्शन का भी खतरा रहता है.

आंखों का धुंधलापन हमेशा के लिए दूर कर देंगे ये 5 जूस, रोजाना पीने से मिलेगा फायदा

जंक फूड
जंक फूड सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसे खाने से हमेशा परहेज करना चाहिए. हालांकि डेंगू मरीजों के लिए और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इससे डेंगू से रिकवरी में टाइम लग सकता है.

ज्यादा तली-भुनी चीजें
तली-भुनी चीजें खाने से फैट बढ़ता है. इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. यह इम्यूनिटी को भी कमजोर करता है. जो डेंगू से रिकवरी के लिए समस्या खड़ी कर सकता है.

कॉफी से करें परहेज
कैफीन वाले ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए यह शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं. ऐसे में प्लेटलेट्स की रिकवरी में परेशानी होती है. इसके साथ ही डेंगू के मरीज को एल्कोहल से भी परहेज करना चाहिए. इससे प्लेटलेट्स के कम होने की समस्या बढ़ सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement