Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अच्छा नहीं, बुरा है Over Exercise करना, इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना

Over Exercise Side Effects: वर्कआउट करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं लेकिन अधिक एक्सरसाइज करने से परहेज करना चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है.

Latest News
article-main

Over Exercise

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Risks Of Over Exercise: अच्छी सेहत के लिए एक्सरसाइज और योग करना अच्छा होता है. एक्सरसाइज (Over Exercise) से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ में बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. वैसे तो वर्कआउट करने से कई फायदे मिलते हैं लेकिन अगर ओवर एक्सरसाइजिंग (Side Effects Of Over Exercise) की जाए तो कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कि कैसे ज्यादा वर्कआउट सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

ज्यादा एक्सरसाइज करने के नुकसान

- एक्सरसाइज करने से शरीर को एनर्जी मिलती है लेकिन ओवर एक्सरसाइज थकान का कारण बन सकती है. आप बहुत ज्यादा व्यायाम करेंगे तो बहुत अधिक कैलोरी बर्न होगी और एनर्जी नहीं रहेगी.
- भारी वर्कआउट या बहुत ज्यादा वर्कआउट दिल की मांसपेशियों को कमजोर बनाता है. ऐसे में दिल की धड़कन प्रभावित हो सकती है.
- कई बार अधिक एक्सरसाइज से वजन तेजी से कम होने लगता है ऐसे में हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप एक्सरसाइज कर रहे है तो अच्छी डाइट लेते रहें.


हाथ-पैरों में झनझनाहट और सुन्नाहट इन गंभीर बीमारियों का भी है संकेत


- ओवर एक्सरसाइजिंग से इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का खतरा बना रहता है. इम्यूनिटी के कमजोर होने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आपको इंफेक्शन हो सकता है और आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.
- अगर आप अधिक व्यायाम करते हैं तो थकान के कारण चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस हो सकता है. खकान के कारण आप दिनभर कम एक्टिव रह पाते हैं.

- अक्सर लोग जल्दी और अच्छी बॉडी बनाने के चक्कर में रोजाना खूब एक्सरसाइज करने लगते हैं. ऐसे में मसल्स और टिश्यूज को नुकसान हो सकता है.
- अगर शरीर की जितनी क्षमता है उससे ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो बॉडी के मसल्स और टिश्यूज डैमेज हो सकते हैं.
- मांसपेशियों में खिंचाव और चोट लगने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में अच्छा है कि आप शरीर की क्षमता के अनुसार और किसी एक्सपर्ट की देखरेख में एक्सरसाइज करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement