Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Cough Remedies: सूखी खांसी को जड़ से खत्म करेगा शहद, इन तीन चीजों को मिलाकर खाने से मिलेगा फायदा

Home Remedies For Dry Cough: सूखी खांसी से आराम के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. शहद के साथ इन चीजों के इस्तेमाल से खांसी में आराम मिलता है.

Latest News
Dry Cough Remedies: सूखी खांसी को जड़ से खत्म करेगा शहद, इन तीन चीजों को मिलाकर खाने से मिलेगा फायदा

home remedies for dry cough

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में गला खराब होने गले में खराश और सूखी खांसी की समस्या (Cough Problem) हो जाती है. सूखी खांसी के कारण खांस-खांस कर व्यक्ति परेशान हो जाता है. कई बार दवाओं और खांसी का सिरप लेने के बाद भी आराम नहीं मिलता है. ऐसे में सूखी खांसी से आराम के लिए आप घरेलू नुस्खों (Cough Home Remedies)को आजमा सकते हैं. सूखी खांसी में आराम (Dry Cough Home Remedies) के लिए शहद बहुत ही लाभकारी (Khansi Ke Gharelu Upay) होता है. शहद के साथ तीन चीजों को मिलाकर खाने (Honey For Cough) से तुंरत आराम मिलता है. आइये आपको इन चीजों के बारे में बताते हैं.

सूखी खांसी के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें (Honey For Dry Cough Remedies)
शहद और लौंग का इस्तेमाल

लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इन्हें गले की खराश और सूखी खांसी में आराम के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. खांसी में आराम के लिए 4-5 लौंग को तवे पर हल्का गर्म करें और पीस लें. पीसी हुई लौंग में शहद मिलाकर खाएं. ऐसा करने से सूखी खांसी से आराम मिलेगा. इसे दिन में 3 बार खाना चाहिए.

 

ठंडा या गर्म नहाने के लिए कौन-सा पानी है ज्यादा बेहतर, यहां जानें

शहद और पिप्पली का इस्तेमाल
शहद के साथ पिप्पली का चूर्ण मिलाकर चाटने से खांसी में आराम मिलता है. पिप्पली की तासीर गर्म होती है यह सर्दियों में खाने से शरीर भी गर्म रहता है. अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या के लिए भी यह फायदेमंद होती है. सूखी खांसी के लिए शहद में पिप्पली मिलाकर खानी चाहिए.

शहद और अदरक का इस्तेमाल
अदरक में खांसी को कम करने के गुण होते हैं. अदरक का रस खांसी को कम करता है. आप शहद के साथ अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखी खांसी में आराम के लिए अरदक के रस में शहद मिलाना चाहिए. यह खांसी से राहत के साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement