Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: दिवाली पर खानी है मिठाइयां तो इन बातों का रखें ध्यान नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Diabetes Care In Diwali: दिवाली पर खूब मिठाई खाई जाती है ऐसे में डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इससे बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Diabetes Control: दिवाली पर खानी है मिठाइयां तो इन बातों का रखें ध्यान नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Diabetes Care In Diwali

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. अब धनतेरस, दिवाली, भाई दूज कई सारे त्योहार मनाए जाएंगे. दिवाली (Diwali 2023) के मौके पर सभी घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं और मिठाई खाई जाती है. दिवाली पर शुगर (Diabetes) के मरीजों के लिए मिठाई का मजा लेने से हाई ब्लड शुगर होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में हाई ब्लड शुगर से बचने के लिए और दिवाली पर मिठाई का मजा (Diabetes Care In Diwali) लेने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें. यहां बताई बातों को मानने से अपने ब्लड शुगर (High Blood Sugar) को हाई होने से रोक सकते हैं. तो चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

डायबिटीज मरीज इन बातों का रखें ध्यान
हेल्दी डाइट

फिट और हेल्थी बने रहने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट लें. सुबह के ब्रेकफास्ट में फल और सब्जियों का सेवन करें. इनसे आपको भरपूर पोषण मिलेगा. आपको डाइट में लो ग्लाइसेमिक फूड्स को शामिल करना चाहिए.

फिजिकली एक्टिव
फिजिकल एक्टिव रहना भी जरूरी है. अगर आप पूरा दिन एक जगह बैठकर काम करते हैं तो शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में एक्टिव रहना बहुत ही जरूरी है.

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकेगी ये 5 हरी चटनी, टल जाएगा स्ट्रोक का खतरा

योग और एक्सरसाइज
अगर आप दिन भर में ज्यादा एक्टिव नहीं रहते हैं तो आपको रूटीन में योग और एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. यह आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत ही अच्छा है.

मिठाई खाने का सही तरीका
मिठाई खाने का सही तरीका है कि आप ज्यादा मात्रा में मिठाई न खाएं. शुगर फ्री मिठाई खाएं. बाजार से खरीद कर लाने से अच्छा है कि आप घर पर ही मिठाई तैयार करें. यह सेहत के लिए अच्छी रहेगी.

चेक करते रहे ब्लड शुगर
हाई ब्लड शुगर के खतरे से बचे रहने के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहे हैं. अगर ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है तो मिठाई खाने से परहेज करना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement