Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elvish Yadav Rave Party: एल्विश यादव पर कौन से स्नेक वेनम ड्रग सप्लाई का है आरोप? जानिए इसका शरीर पर क्या होता है असर

एल्विश यादव (Elvish yadav) पर सांप के जहर (Snake Venom) वाले ड्रग्स को लेकर फिर चर्चा में हैं लेकिन क्या आपको पता है कि जिस ड्रग्स (Drugs) से रेव पार्टी में यूज होता है उसका शरीर पर प्रभाव क्या होता है?

article-main

Elvish Yadav एल्विश यादव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नोएडा में आयोजित एक रेव पार्टी (Rave Party) में नशे के लिए सांप के जहर की सप्लाई करने के आरोप में बिग बॉस ओटीटी के विजेता यूट्यूबर एल्विश यादव (Bigg Boss OTT winner YouTuber Alvish Yadav) के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है. इसके बाद से ये चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर रेव पार्टीज में स्नेक वेनम ड्रग (Snake Venom Drugs) क्यों यूज होता है और इसका शरीर पर असर क्या होता है?

लोगों के बीच सांप के जहर वाली नशीली दवा का चलन तेजी से बढ़ा है, उधर, रेव पार्टियों में सांप का जहर सप्लाई करने के आरोप में यूपी पुलिस द्वारा यूट्यूबर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद शुक्रवार सुबह से ही बिग बॉस ओटीटी के विजेता एल्विश यादव सुर्खियों में हैं. हालांकि, पूरे मामले में अपना पक्ष रखते हुए यूट्यूबर ने सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है. इस बीच सांप के जहर से होने वाले नशे को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. जानिए क्या होता है सांप के जहर का नशा और क्यों तेजी से बढ़ रहा है इसका चलन.

सांप के जहर से नशा
रेव पार्टीज में मॉर्फीन और कोकीन जैसे ड्रग्स का यूज होता रहा था लेकिन अब स्नेक वेनम ड्रग का यूज समझ से परे हो रहा है.  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक आजकल लोग मनोरंजन के लिए और अन्य नशीले पदार्थों के विकल्प के रूप में सांप और बिच्छू जैसे सरीसृपों के जहर का उपयोग कर रहे हैं.

इंडियन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फार्माकोलॉजी कि रिपोर्ट के अनुसार कांटेदार पूंछ वाली छिपकलियों, जहरीले शहद, स्पेनिश मक्खियों और कैंथराइड्स की जली हुई लाशों का इस्तेमाल रेव पार्टियों में डोपिंग उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है. जर्नल में यह भी बताया गया कि ज्यादातर लोग लंबे समय तक नशे में रहने के लिए रेव पार्टियों में सांप के जहर का सेवन करते हैं. सांप के जहर का नशा करने के लिए लोग आमतौर पर सांप को अपने होठों के पास रखकर खुद को कटवाते हैं. लोग अपनी जीभ या कान के निचले हिस्से पर भी सांप से कटवाते हैं.

इस नशे कि कितनी है कीमत

रेव पार्टियों में सामान्य ड्रग्स की एक गोली की कीमत 2,000-5,000 के बीच होती है वहीं, सांप के जहर से बनी एक गोली की कीमत 25,000 से भी ज्यादा होती है.

सांप के जहर का मानव शरीर पर प्रभाव
जो लोग सांप के जहर का सेवन करते हैं वे पहले से ही विभिन्न मनोदैहिक पदार्थों का उपयोग कर रहे होते हैं. अधिकांश लोग हर समय नशे में रहने के लिए सांप के जहर को पसंद करते हैं. जब जहर व्यक्ति के रक्त में मिल जाता है, तो यह सेरोटोनिन, ब्रैडीकाइनिन, पेप्टाइड्स और प्रोस्टाग्लैंडिंस छोड़ता है, जिनका शामक प्रभाव होता है. हालाँकि, सांप के जहर का मानव शरीर और मस्तिष्क पर कोई न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव नहीं होने का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है.

सांप के काटने के बाद होने वाला मनोदैहिक प्रभाव हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है, लेकिन इसका प्रभाव मॉर्फिन के समान होता है. सांप के काटने के बाद लक्षणों में सुस्ती, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना, उनींदापन, चक्कर आना, तीव्र निरंतर उत्तेजना और घबराहट आदि शामिल हैं.

नोटः स्नेक वेनम ड्रग कई बार जानलेवा भी होता है क्योंकि ये पर्सन टू पर्सन वैरी करता है कि किसका शरीर इस जहर को कितना सह सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement