Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedy: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो रोज पिएं इस सब्जि का जूस, मोम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

Carrot Juice For Weight Loss: मोटापा डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म देने का कारण बनता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना इस सब्जी का जूस बनाकर पिएं.

Weight Loss Remedy: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो रोज पिएं इस सब्जि का जूस, मोम की तरह पिघलने ल�गेगी चर्बी

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो रोज पिएं इस सब्जि का जूस, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल की खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के चलते लगातार बढ़ता वजन लोगों के लिए चुनौती बनता जा रहा है. बढ़ते वजन का असर न केवल आपकी पर्सनैलिटी पर पड़ता है, बल्कि लंबे समय तक बना रहे तो ये डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों को (Weight Loss Juice) जन्म देने का कारण भी बनता है. इसलिए बढ़ते वजन पर काबू करना बहुत ही जरूरी है, इससे आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे. अक्सर लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए कई तरह के जतन करते है, लेकिन फिर भी इस (Carrot Juice For Weight Loss)  समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से आपका वजन कम होगा. आइए जानते है इस सब्जि के बारे में और कैसे करना है इसका सेवन... 

वजन घटाने में फायदेमंद है गाजर

रोज खाली पेट गाजर का जूस पीने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. यह बॉडी में जगह-जगह पर जमा चर्बी को जल्दी कम करता है. बता दें कि लगातार 6 हफ्तों तक खाली पेट सिर्फ 50ml कच्चे गाजर के जूस के सेवन से वजन में भारी कमी देखी जा सकती है. दरअसल गाजर विटामिन ए, सी, के, बी8, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन का अच्छा सोर्स होता है और इसके जूस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. गाजर का जूस पाचन तंत्र में सुधार कर भूख को कंट्रोल करता है और इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. ऐसे में इससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है.  

बीपी समेत इन 7 बीमारियों को रखना है दूर? सुबह नंगे पांव घास पर चलने की डाल लें आदत 

इसके अलावा जब आप खाली पेट फाइबर युक्त गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो लंबे समय तक आपको पेट भरा होने का अहसास होता है, ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं गाजर के जूस में खुद भी कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो भी वजन कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

ऐसे करें तैयार

- सबसे पहले 5-6 ताजे गाजर को धोकर एकदम साफ कर लें.
- गाजर के छिलके उतार लें और एक फिर इन्हें साफ पानी में डालकर अच्छी तरह धो लें.
- गाजर को टुकड़ों में काटकर एक मिक्सर जूसर में डाल दें.

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाकर आयरन की कमी दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में करें शामिल 

- जूसर में ताजे पुदीना के 10-15 पत्ते और थोड़ा सा कटा हुआ अदरक डालकर उससे जूस निकाल लें.
- तैयार जूस में एक चुटकी काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं
- आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक गाजर का जूस बनकर तैयार है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement