Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nail Extension Tips: नेल एक्सटेंशन कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना कमजोर होकर टूटने लगेंगे नाखून

Nail Extension In Monsoon: अगर आप नेल एक्सटेंशन करवाने जा रही हैं तो इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें. वरना आपके नाखून टूटने लगेंगे..

article-main

Nail Extension Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फुटवेयर, हेयर स्टाइल से लेकर आउटफिट्स तक, महिलाएं हर एक चीज परफेक्ट चाहती हैं. नाखून भी इन्हीं में से एक है, जिन्हें परफेक्ट लुक देने के (Nail Care Tips) लिए आजकल महिलाएं नेल एक्सटेंशन का सहारा ले रही हैं. बीते कुछ समय से नेल एक्सटेंशन काफी आम हो चुका है और लगभग हर महिला नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए इसका सहारा लेती हैं. लेकिन, मानसून सीजन में नाखूनों को नेल एक्सटेंशन के साइड इफेक्ट्स (Nail Extension In Monsoon) से बचाने के लिए, नेल एक्सटेंशन करवाने या हटवाने के समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपके नाखूनों को कमजोर बना सकती है और इसकी वजह से आपके नाखून टूटने या फिर (Tips For Nail Extension) क्रेक होने लगते हैं, इसलिए इन  बातों का खास ख्याल जरूर रखें..

नाखूनों को काटना है जरूरी

अगर आप नेल एक्सटेंशन कराने का मन बना रही हैं, तो इससे पहले अपने नाखूनों को जरूर काट लें. क्योंकि अगर आप बड़े नाखून पर नेल एक्सटेंशन करवाएंगी तो इससे नेल बेड जल्दी टूटने लगते हैं और आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं. इसकी वजह से जब नाखून नेचुरली बड़े होते हैं, तो जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं और नाखूनों के क्रेक होने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप नेल एक्सटेंशन करवाने जा रही हैं तो अपने नाखूनों को काट लें, ताकि आपको इस तरह की समस्या न हो. 

Nail Care Tips At Home: नाखूनों में फंगस ने बना ली है जगह तो न हो परेशान, इन घरेलू उपायों से ही मिल जाएगी निजात

तेल या मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी

कई महिलाएं कम समय में बार-बार नेल एक्सटेंशन करवाती हैं, जिसकी वजह से कई बार नाखूनों में नमी की कमी होने लगती है. ऐसे में क्यूटिकल्स हार्ड होने लगते हैं और नाखून काफी रफ और खुरखुरे नजर आने लगते हैं. इसलिए अगर आप नेल एक्सटेंशन हटवा रहे हैं, तो रोजाना 1 हफ्ते तक तेल या मॉइश्चराइजर से नाखून की मालिश जरूर करें और इसके लिए कोकोनट, आलमंड, ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा. इससे आपकी ये समस्या दूर होगी. 

न लगाएं नेल पेंट

नेल एक्सटेंशन रिमूव करवाने के बाद कुछ दिनों तक नाखूनों में नेल पेंट लगाना अवॉयड करें. इसके अलावा अगर आपको कहीं जाने की वजह से नेल पेंट अप्लाई करना पड़े, तो रात को सोने से पहले ही इसको रिमूव कर दें. क्योंकि नेल एक्सटेंशन करवाने से इनमें हवा बिल्कुल नहीं लगती है और नेल पेंट लगाने से ये पूरी तरह से कवर हो जाते हैं. बता दें कि नेल्स को भी प्राकर्तिक हवा के संपर्क में आना जरूरी होता है. इससे नाखूनों कमजोर नहीं होते हैं.

नेल स्ट्रॉन्गनर का करें इस्तेमाल

दरअसल नेल एक्सटेंशन करवाने से कई बार नाखून पतले और कमजोर होने लगते हैं, इसलिए नेल एक्सटेंशन रिमूव करवाने के बाद नाखूनों पर नेल स्ट्रॉन्गनर अप्लाई करना बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा  नेल पेंट अप्लाई करने से पहले भी इसका इस्तेमाल जरूर करें. इससे नाखून मजबूत बने रहते हैं और जल्दी टूटते नहीं हैं. ऐसे में अगर आप नेल एक्सटेंशन करवाने जा रही हैं, तो इस बात का खास ध्यान जरूर रखें. इससे आपके नाखून मजबूत बने रहेंगे.

Nail Care Tips: नाखूनों का पीलापन-ड्राईनेस इन आसान तरीकों से होगा दूर, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत

थोड़ा गैप  है जरूरी

कई महिलाएं जल्दी-जल्दी नेल एक्सटेंशन करवाना पसंद करती हैं. लेकिन इससे नेल्स के डैमेज होने का रिस्क काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि एक बार नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद जब इसको रिमूव करवाएं तो बीच में कुछ समय का गैप जरूर रखें. इससे नाखून हेल्दी बने रहेंगे और टूटने या क्रेक होने की समस्या दूर होगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement