Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manohar Joshi: कौन थे मनोहर जोशी जिन्हें बाल ठाकरे ने बनाया था शिवसेना का पहला CM

मनोहर जोशी महाराष्ट्र की राजनीति के चर्चित चेहरे रहे हैं. उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से की थी. बाद में वे शिवसेना के पहले मुख्यमंत्री भी बने.

Latest News
article-main

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी (Manohar Joshi) का निधन हो गया है. उन्होंने 86 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली है. वह लंबे अरसे से बिमार थे और उम्र संबंधी परेशानियों की वजह से उनकी जान गई है.

पी डी हिंदुजा अस्पताल के मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने इस खबर की पुष्टि की है. मनोहर जोशी, महाराष्ट्र की राजनीति के चर्चित चेहरे रहे हैं. 

उनका अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क के पास बने श्मशान में होगा. उनके शव को आम लोगों के दर्शन के लिए माटुंगा स्थित उनके आवास लाया जाएगा. महाराष्ट्र की राजनीति के सबसे चर्चित चेहरों में से एक मनोहर जोशी, कौन थे, आइए जानते हैं.
 


इसे भी पढ़ें- PM Narendra Modi Varanasi Visit: वाराणसी में PM मोदी और CM योगी की जोड़ी, अचानक फ्लाईओवर पर रुका काफिला और...


कौन थे मनोहर जोशी?
मनोहर जोशी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं. उनका जन्म 2 दिसंबर, 1937 को महाराष्ट्र के नंदवी गांव में हुआ था. उन्होंने मुंबई के प्रसिद्ध वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (VJTI) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था. 

मनोहर जोशी का राजनीतिक करियर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल होने से शुरू हुआ और बाद में वह शिवसेना के सदस्य बन गए. 1980 के दशक में, मोनहर जोशी शिवसेना के बड़े नेता के तौर पर उभरे. मनोहर जोशी अपने संगठनात्मक कौशल और जमीनी स्तर से जुड़ाव के लिए जाने जाते थे.

मनोहर जोशी की सियासी ताकत साल 1995 में बढ़ गई, जब वे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने. वे बाला साहेब ठाकरे की पहली पसंद थे. उन्होंने तत्कालीन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शरद पवार की जगह ली थी. यह पहली बार था जब राज्य की सत्ता शिवसेना के हाथ में आई थी.

 


यह भी पढ़ें- 'हफ्ते में एक दिन No Bag, नो होमवर्क', मध्य प्रदेश में छात्रों को मिली बड़ी राहत 


मनोहर जोशी ने 2 दिसंबर 2023 को ही अपना 86वां जन्मदिन मनाया था. दादर स्थित कार्यालय में उनके समर्थकों ने उनका जन्मदिन मनाया था. वे बेहद खुश नजर आए थे. 

मई 2023 से ही चल रहे थे बीमार
मनोहर जोशी मई 2023 से ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे थे. उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ था. उन्हें हिंदुजा अस्पताल के ICU वार्ड में एडमिट किया गया था. वे कोमा में थे.

डॉक्टरों ने कहा था कि उनका ठीक हो पाना मुश्किल है. मनोहर जोशी का शिवाजी पार्क के पास बने घर में रखा गया था. डॉक्टर वहां उनकी देखभाल कर रहे थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement