Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

विष्णुदेव साय बनेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, राज्य में होंगे 2 डिप्टी सीएम, इस भूमिका में रहेंगे रमन सिंह

भारतीय जनता पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले के लिटमस टेस्ट में पास हो गई है. अब पार्टी का भरोसा ऐसे नेताओं का चयन हैं जो लोकसभा चुनावों की डगर आसान कर सकें.

article-main

विष्णु देव साय.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री होंगे. रविवार को विधायक दल की हुई बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. विष्णुदेव साय रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद भी रहे हैं. वे राज्य के बड़े नेताओं में गिने जाते हैं. अब उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. साल 1989 से उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई.

विष्णु देव साय 4 बार के सांसद रहे हैं. वह केंद्र सरकार में भी अहम मंत्रालय संभाल चुके हैं. राज्य की राजनीति में वे एक अरसे से सक्रिय रहे हैं. बीजेपी ने विष्णु देव को केंद्र से हटाकर राज्य में भेजा था. वे कुनकरी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी आदिवासी वोट साधने के लिए इन्हें मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है.

छत्तीसगढ़ को मिले 2 डिप्टी सीएम, रमन सिंह को मिलेगी ये भूमिका
छत्तीसगढ़ की सियासी कमान संभालने के लिए विष्णु देव साय को दो डिप्टी सीएम भी मिलेंगे अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम का पद दिया जाएगा. वहीं पूर्व मख्यमंत्री रमन सिंह को स्पीकर बनाया जाएगा. कैबिनेट पर भी जल्द ही कोई फैसला लिया जा सकता है.

कब है शपथग्रहण
नई सरकार का शपथग्रहण 13 दिसंबर को होगा. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री एकसाथ शपथ लेंगे. यह शपथ ग्रहण समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में होगा.

क्यों बीजेपी ने लिया है ये फैसला
छत्तीसगढ़ की 32 फीसदी आदिवासी आबादी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. विष्णु देव साय बेहद शालीन नेताओं में गिने जाते हैं. वे रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं. वे प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में मंत्री थे. वे पीएम मोदी के करीबी नेताओं में गिने जाते हैं. 

कौन हैं विष्णु देव साय?
विष्णु देव साय का जन्म छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगिया गावं में हुआ था. वे एक किसान परिवार से आते हैं. उनके पिता का नाम राम प्रसाद साय और मां का नाम जशमनी देवी है. शुरुआती पढ़ाई उनकी कुनकुरी और जशपुर से हुई है. साल 1991 में उन्होंने कौशल्या देवी से शादी की थी. उनका एक बेटा और दो बेटियां हैं.

वह किसान से राजनेता बने हैं. वे केंद्र के इस्पात और खान राज्य मंत्रालयका कारोबार भी संभाल चुके हैं. वह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. लोग उन्हें उनके विनम्र स्वभाव की वजह से बेहद पसंद करते हैं.

सुबह से चल रहा था मंथन
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री चेहरे पर भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व रविवार सुबह से ही मंथन कर रहा था. विधायकों के साथ पर्यवेक्षकों की बैठक रायपुर में हुई है. सुबह 9 बजे जब केंद्रीय पर्यवेक्षक रायपुर पहुंचे, तब से ही शीर्ष नेतृत्व को लेकर बैठकों का दौर चल रहा था. विधायक दल की बैठक में ही सीएम पद के नाम पर फैसला हुआ है.
 
इसे भी पढ़ें- Mayawati Successor Akash Anand: मायावती ने आकाश आनंद को बनाया अपना उत्तराधिकारी, लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव

विधायक और पर्यवेक्षकों को अलग-अलग कमरों में बिठाया गया था. विधायक दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा, दुष्यंत कुमार गौतम के अलावा छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रभारी ओम माथुर भी मौजूद रहे. सभी ने सर्व सम्मति से विष्णु देव साय को ही दल का नेता चुन लिया. उनके हजारों समर्थकों के जश्न मनाने की तस्वीरें जगह-जगह से सामने आ रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement